हमारे शरीर की हड्डियों के बारे में 13 दिलचस्प बातें [ 13 interesting things about our body bones ]

हमारे शरीर की हड्डियों के बारे में 13 दिलचस्प बातें

13 interesting things about our body bones
13 interesting things about our body bones


हमारे शरीर की हड्डियों के बारे में 13 दिलचस्प बातें :- हमारी हड्डियों के बारे में कई ऐसी बातें है जो बेहद दिलचस्प और जानकारीपरक है आइए जाने हमारे शरीर की हड्डियों के बारे कुछ ख़ास बातें  :-

हड्डियां या अस्थियां रीढ़धारी जीवों का वह कठोर अंग है। जो  अंत:कंकाल का निर्माण करता है यह शरीर को चलाने ,सहारा देने और शरीर के विभिन्न अंगों की रक्षा करने में सहायता करती है साथ ही यह लाल और सफेद रक्त कोशिकाओं का निर्माण करने और खनिज लवण का भंडारण का कार्य करती है अस्थियां विभिन्न आकार और आकृति कि होने के साथ वजन में हल्की पर मजबूत होती है इनकी आंतरिक और बाहरी सरंचना जटिल होती है

अस्थि या हड्डी निर्माण का कार्य करने वाले प्रमुख ऊतकों में से एक ऊतक को खनिजीय अस्थि ऊतक ,या सिर्फ अस्थि ऊतक भी कहते है। और यह अस्थि को कठोरता और मधुकोशीय त्रिआयामी आंतरिक सरंचना प्रदान करते है अन्य प्रकार के अस्थि ऊतकों में मज्जा , अंतस्थिरकला और पेरिओस्टियम ,तंत्रिकाएं ,रक्त वाहिकाएं और उपास्थि शामिल है। 

हमारे शरीर की हड्डियों के बारे में 13 दिलचस्प बातें

13 interesting things about our body bones
15. हमारी हड्डियां क्यों घट जाती है :-  जन्म के समय शरीर में 300 हड्डियां होती है लेकिन उसके बाद जब हम बड़े हो जाते है तो सिर्फ 206 ही हड्डियां रह जाती है इसकी वजह कई हड्डियां जैसे खोपड़ी आदि की हड्डियां जुड़कर एक इकाई बन जाती है यही कारण है कि जन्म के समय हमारी 306 हड्डियां होती है परतुं जब बड़े होते है तो सिर्फ 206 ही रह जाती है। 

14 . हमारी बढ़त [ Growth ]रूकती कैसे है :- हड्डियां ग्रोथ प्लेट के वयस्क होने तक बढ़ती है यह लड़कों में टीनएज और लड़कियों में पीरियड शुरू होने के 2 साल के अंदर ही बंद हो जाती है। 

13.कैसे जुड़ती है टूटी हड्डियां :- हड्डियों की क्षतिग्रस्त हुई सतह से तंतु आपस में जोड़कर खुद को सिल लेते है और एक नई हड्डी बन जाते है 

12. हमारे शरीर की सबसे मजबूत हड्डी :- हमारे शरीर की फीमर हड्डी लगभग कंक्रीट के जितनी मजबूत होती है। 
11. Move-able जॉइंट्स -: हमारे शरीर में  230 Move-able और Semi -Move-Able जॉइंट्स है 

10. कंकाल है कमाल  : - कंकाल हमें सहारा देकर सक्षम बनाता है दिमाग ,दिल और फेफड़ों को सुरक्षा देता है एक्ट कोशिकाओं का निर्माण करता है और उन सभी मिनरल्स को सुरक्षित और नियमित करता है जो शरीर तंत्र के लिए जरूरी होते है। 

9.हड्डियों को कैसे खुश रखें : - हड्डियों का घनत्व 30 की उम्र तक बढ़ता है इसके बाद व्यायाम न करने ,कैल्शियम की कमी से डेंसिटी कम होती जाती है। 

8. सबसे ज्यादा हड्ड़ियां : - हमारे हाथ ,उँगलियों और कलाई में सबसे ज्यादा 54 हड्डियां होती है जो हमें लिखने ,कुछ पकड़ने और तरह -तरह के काम करने में मदद करती है 

7. सबसे बड़ी और छोटी हड्डी :- हमारी जांघ की लगभग 19 इंच लंबी फीमर नाम की हड्डी शरीर में सबसे बड़ी हड्डी होती है  इसके विपरीत सबसे छोटी हमारे कान में घुंडी नुमा स्टेपीज नाम की 0.11इंच की हड्डी होती है। हड्डियों की मजबूती के लिए पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और विटामिन  D का सेवन करें। 

6.हड्डियां जीवित टिशू है :- हड्डियों में मौजूद कौलेजन टिशूज खुद को हमेशा जीवित और प्रगतिशील बनाएं रखते है ये कहना गलत न होगा कि ये इतनी तेजी से बढ़ते है कि हमें आने वाले सात साल में एक नया कंकाल मिल सकता है। 

5. महिलाओं -पुरुषों की हड्डियों में अंतर् - वैसे तो महिलाओं और पुरुषों की हड्डियां एक जैसी होती है लेकिन एंगल और शेप का फर्क सिर्फ पेट के निचे उदर क्षेत्र की पेल्विस हड्डियों में होता हैं। 

4. कुछ हड्डियां कभी नहीं घूमती :- कुछ हड्डियां जॉइंट्स के करीब सिमट जाती  है जबकि कुछ तेजी से घूमती है। लेकिन कुछ बिलकुल भी नहीं घूमती है जैसे कि हमारी खोपड़ी में क्रेनियम नाम की हड्डी। 

3.कुछ जोइंट्स चटखते क्यों है -: मसल्स और लिंगामेंट्स हमारे जॉइंट्स को स्पोर्ट देते है और कार्टिलेज उन्हें कुशन प्रदान करते है जब कार्टिलेज घिस जाते है तो आर्थराइटिस के कारण जोड़ चटख जाते है। 

2.बिना अटैचमेंट के हड्डी : - ह्योइड नामक हड्डी हमारे शरीर कि एकमात्र ऐसी हड्डी है जो गैर-सयुंक्त हड्डी है मतलब किसी अन्य हड्डी से नहीं जुडी हुई है। 

1. आपके अंदर है एक फनी बोन :- दिलचस्प बात यह है कि यह एक हड्डी नहीं बल्कि कोहनी में मौजूद एक नर्व होती है और ये बाहर की ओर होती है और जब कभी गलती या लापरवाही से ये किसी चीज से टकरा जाती है तो एक मजेदार सी झनझनाहट या दर्द होता है।

यह भी पढ़े :-
 #  मोटापे के 10 सबसे बड़े कारण ||
 #  How to remove dark circles in Hindi- Top 7 Tips

Conclusion:-
दोस्तों आज कल की युवा पीढ़ी और भागदौड़ भरी ज़िंदगी दोनों इतने व्यस्त हो चुके है कि उनके पास अपने शरीर के बारे में जानने के लिए पर्याप्त समय ही नहीं है  हम अपने शरीर के बारे में अपरिचित है और ना जाने कौन कौन से बुरे काम करके हम अपनी अस्थियों और पुरे शरीर को हानि पहुंचा रहे है जैसे धूम्रपान करना ,शराब पीना व् अन्य प्रकार के नशे करना। 

Read Also:-

 #  21 Interesting human body facts about the human skeleton



Last Words :-
इसलिए हमारा यही उद्देश्य है कि समस्त दोस्तों तक अपने स्वास्थ्य के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी पहुंचाई जाए क्योंकि :-जैसे मस्तिष्क के लिए बुद्धिमता मायने रखती है ठीक उसी प्रकार शरीर के लिए स्वास्थ्य मायने रखता है। 
धन्यवाद 

     Thank You For Reading
                  

Post a Comment

0 Comments

All Rights Reserved - Hashwh.com - 2018