Top 10 fairness face packs tips for glowing skin in hindi

Top 10 fairness face packs tips for glowing skin in hindi

Top 10 fairness face packs tips for glowing skin in hindi
आज के जमाने में लगभग सभी लोग  Fairness को पाने के लिए पता नहीं किन -किन प्रोडक्ट्स का यूज करते है आपको ये तो भली भाँती पता ही होगा कि प्रत्येक प्रोडक्ट में कैमिकल्स का प्रयोग निश्चित रूप से किया जाता है। तो क्या हमें  Glowing skin पाने के लिए मार्किट के ये प्रोडक्ट प्रयोग में लाने चाहिए। और फिर इन केमिकल्स की वजह से हमें एलर्जी भी तो हो सकती है तो क्यों ना हम इन मार्किट वाले प्रोडक्ट्स को यूज करने के बजाय घरेलू नुस्खे अपनाएं  fairness पाने के लिए। ताकि ये प्रोडक्ट्स हमारी जिंदगी पर हमला न कर सके। इसीलिए दोस्तों आज हम आपके लिए  Top 10 fairness face packs tips for glowing skin in hindi के नुस्खे लेकर आएं है जिन्हे पढ़कर आप अपनी त्वचा में निखार पा सकते है। 

क्योंकि अब आपको खिली-खिली रंगत पाने के लिए पैसे खर्च करने कि जरूरत नहीं है घर बैठे ही आप हमारे द्वारा बताएं गए  Top 10 fairness face packs tips for glowing skin in hindi मदद से कुदरती निखार पा सकते है। 


Top 10 fairness face packs tips for glowing skin in hindi

Top 10 fairness face packs tips for glowing skin in hindi
1. एक बाउल में एक बड़ा केला मेश करें। अब इसमें 2 टेबल स्पून पिसा हुआ ओट्स , थोड़ा सा दूध या क्रीम ,चुटकीभर जायफल व् 2 टेबल स्पून गेहूं का आटा मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं व् 20 मिनट के पश्चात चेहरा ठंडे पानी से धो लीजिये। 

2. एक अंडे के सफेद भाग में एक पिसा हुआ बादाम मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। सोने से पहले इसे चेहरे पर लगाएं। और सूखने के पश्चात ठंडे पानी से धो लें। 

3. आधा कप काबुली चने के पाउडर में एक टीस्पून हल्दी व् आधा कप दूध मिलाकर पेस्ट तैयार करें। फिर इस मिश्रण को चेहरे पर अप्लाई करें और जब इसको लगाएं हुए आधा घंटा हो जाए तो चेहरा धो लीजिये। इससे नुस्खा आपको Glowing skin देने में काफी हद तक मदद करेगा। 

4.  विटामिन A ,C और ज़िंक से भरपूर कद्दू चेहरे के लिए बेस्ट है इसके लिए सबसे पहले कद्दू को मेश करके उसमें एक टीस्पून शहद , एक चौथाई टीस्पून दूध मिलाएं। इसे चेहरे पर अप्लाई  करें व् आधे घंटे बाद चेहरा पानी से  धो कर लीजिए। यह नुस्खा प्राकृतिक निखार के लिए खाफी फ़ायदेमंद है।

5. पांच -सात बदामों को पीसकर पाउडर बना लें। इसमें एक अण्डे की जर्दी और एक टेबल स्पून शहद डालकर अच्छी तरह से फेटें और फिर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर मसाज करें आप चाहे तो आप इसे अपनी गर्दन पर भी लगा सकते है।

6. एक ककड़ी को कद्दूकस करके उसका रस निकालें। अब इसमें तीन चार टेबल स्पून दही मिलाकर पेस्ट तैयार करें ,इसे चेहरे और गले पर लगाएं। तीस मिनट बाद पानी से धो लीजिये। ऐसा नियमित रूप से करने पर फर्क आपको शीघ्र ही पता चल जाएगा।

7.मसूर दाल को भून लें  . अब बराबर मात्रा में संतरे के सूखे छिलके और भुनी हुई दाल को पीसकर पाउडर बना लें  . थोड़ा दूध मिलाकर पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर अप्लाई करें। और उसके 15 मिनट के पश्चात चेहरा धो लें।

8. पके हुए पाइनएप्पल की पतली -पतली स्लाइसेज काटकर चेहरे पर रगड़े . सूखने के बाद चेहरा पानी से धो लें। यह भी Glowing skin के लिए काफी असरदार नुस्खा है।

9. तैलीय त्वचा को साफ़ करने के लिए चने की दाल को रात भर दूध में भिगोकर दूध में पीस लें  . इसमें चुटकीभर हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। पैक सूखने के बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें।

10. आधा कप दही में आधा कप शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे व् गर्दन पर लगाकर थोड़ी देर मसाज करें और लगभग आधे घंटे के पश्चात  धो लें।  


Also Read:

 1.  How to remove dark circles in Hindi- Top 7 Tips 

 2. नींबू के फायदे और नुकसान


 Some more  Fairness Face Pack Tips For Glowing skin in Hindi 

Top 10 fairness face packs tips for glowing skin in hindi  
1. जैसमिन फेसमास्क - थोड़े से जैसमिन  flowers लेकर क्रश कर लें। उसमें 2 टीस्पून दही और 1 टेबल स्पून शक़्कर मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट रहने दें। फिर धो लें। सेंसिटिव स्किन वालों के लिए यह बेस्ट फेस पैक है। 

2. वॉलनट - मिल्क पैक - 2 टेबल स्पून वॉलनट पाउडर में 1-1 टेबल स्पून मलाई , शहद और निम्बू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को थोड़ी देर चेहरे पर स्क्रब करें , फिर 15 मिनट के लिए रहने दें। दोबारा स्क्रब करके गुनगुने पानी से धो लें  . ये नुस्खा डेड स्किन को रिमूव करके स्किन को ग्लोइंग व् फेयर बनाता है  

3. कुकुम्बर और वाटर-मेलन पैक - 2-2 टेबल स्पून ककड़ी और तरबूज के रस में 1-1 टीस्पून दही और मिल्क पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं। यह स्किन की क्लीजिंग , टोनिंग व् मॉइश्चराइजिंग करके चेहरे को ग्लो देता है। 

4. मिल्क एंड आलमंड पैक - 1-1 टेबल स्पून मिल्क पाउडर , निम्बू का रस और शहद में आधा टेबल स्पून आलमंड ऑइल मिलाएं  . पैक को चेहरे पर लगाकर आधा घंटा रहने दें। और फिर उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। ड्राई स्किन वालों के लिए यह बेस्ट रेमेडी है  स्किन टैन को  दूर करके करके Healthy व् इंस्टेंट ग्लो लाता है।


Last Words

तो  दोस्तों का  Top 10 fairness face packs tips for glowing skin in hindi का ये लेख  कैसा लगा अपने विचार कमेंट बॉक्स में अवश्य शेयर करें। और हाँ  .......अगर आप Health और skin केयर से जुडी और भी ऐसी जानकारी चाहते है तो आप हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब कर सकते है। ताकि हमारे द्वारा पोस्ट की गयी प्रत्येक पोस्ट की सूचना आप सबसे पहले पा सकें अपने इनबॉक्स में तो सब्सक्राइब कीजिए और हेल्थ केयर से जुड़ी जानकारी का लुत्फ़ उठाएं।

हम आपसे फिर मिलेगें एक नए और फ्रेश टॉपिक के साथ
तब तक के लिए खुश रहे और अपनों को खुश रखें।
धन्यवाद। 

Note:
आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें -
ताकि आपकी वजह से और भी कोई अपनी त्वचा में निखार पा सके। 

Thank You For Reading 

Post a Comment

0 Comments

All Rights Reserved - Hashwh.com - 2018