नींबू के फायदे और नुकसान - Lemon Advantage and Disadvantage.

Lनींबू  के फायदे और नुक्सान 

Lemon Advantage and Disadvantage
दोस्तों -निम्बू के स्वास्थ्य लाभ विटामिन सी ,विटामिन बी  6, विटामिन ए ,नियासिन थाइमिन ,फोलेट ,विटामिन ई ,राइबोफ्लेविन ,पैण्टोथेनिक एसिड ,कैल्शियम ,लोहा ,मैग्नीशियम ,पोटाशियम ,जस्ता ,फॉस्फोरस और प्रोटीन जैसे कई पौष्टिक तत्वों के कारण है। आज हम इस Article में इसी विषय पर बात करने वाले है कि नींबू के फायदे और नुकसान क्या है ? ( Lemon Advantage and Disadvantage )

विषय सूची :-
  1. बुखार नींबू में है लाभदायक - Nimbu bukhar mein hai faydemand.
  2. नींबू के फायदे बालों के लिए - Nimbu ke balon ke liye fayde.
  3. नींबू से अपच का इलाज़ - Nimbu se Indigestion ka ilaaz.
  4. नींबू से करें दांतों की देखभाल - Nimbu se kare daaton ki dekhbhal.
  5. नींबू से रोकें आंतरिक स्त्राव - Nimbu se roke Internal discharge.
  6. नींबू के फायदे त्वचा के लिए - Nimbu ke skin ke liye fayde.
  7. वजन कम करने में सहायक - Nimbu se kam kare apna vajan.
  8. नींबू का उपयोग करें जले हुए स्थान पर - Nimbu ka use kare burnt place par.
  9. श्वसन समस्याओं में लाभकारी है नींबू - Respiratory problems mein nimbu hai faydemand.
  10. गठिया के इलाज़ में कारगर है नींबू - Arthritis ke ilaaz mein hai Nimbu faydemand.
  11. पाँव दर्द में राहत दिलाए नींबू - Foot pain rahat dilaye Nimbu
  12. गले के संक्रमण में लाभदायक है नींबू - Throat ke Infection mein faydemnad hai Nimbu. 
  13. उच्च रक्तचाप में है सहायक - High blood pressure mein kare nimbu ka istemal.
  14. नींबू के नुकसान क्या-क्या हैं - Nimbu ke nuksan kya-kya hai.


⇒ नींबू बुखार में है लाभदायक 


नींबू का रस उस व्यक्ति की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है जो ठंड ,फ्लू या बुखार से पीड़ित है यह पीड़ित के अंदर ज्यादा से  पसीना लाता है जिससे कि  बुखार कम होने में सहायता मिलती है।



⇒ नींबू के फायदे बालों के लिए 

 Lemon Benefits for Hair loss in Hindi
नींबू का रस व्यापक रूप से बालों की देखभाल के उपचार में प्रयोग किया जाता है रुसी , बालों के झड़ने और बालों और खोपड़ी से संबधित समस्याओं का इलाज़ कर सकता है यदि आप नींबू का रस साधे बालों पर लगाते है तो ये आपके बालों को प्राकृतिक चमक देगा। 

⇒ नींबू से अपच का इलाज़ 

नींबू का रस अपच और कब्ज से संबधित समस्याओं का इलाज़ करे में मदद करता है अपने खाने में कुछ बूंदे नींबू की मिलाएं और यह आपकी पाचन क्रिया में सहायता करेगा। यह एक रक्तशोधक और सफाई एजेंट के रूप में काम करता है। इसलिए दोपहर या रात को भोजन के बाद नींबू का पानी [पेय ] बनाकर पिएँ। यह आपके शरीर को फ्रेश रखेगा। 


⇒ नींबू से करें दांतों की देखभाल 

 Lemon Benefits for Teeth in Hindi
अक्सर नींबू का प्रयोग दंत चिकित्सक भी करते है अगर ताजा नींबू का रस दांतों के क्षेत्र में लगाया जाए तो यह दांत दर्द में छुटकारा पाने में काफी सहायता कर सकता है मसूड़ों पर नींबू का रस मसलने से खून आना बंद हो जाता है। दूसरी ओर यह साँसों से आने वाली दुर्गंध बदबू से भी छुटकारा दिलाएगा।


⇒ नींबू से रोकें आंतरिक स्त्राव 

नींबू में एंटीसेप्टिक गुण होते है इसलिए यह आंतरिक रक्तस्त्राव को रोक सकता है आप नींबू का रस थोड़ी सी रुई पर लेकर नाक के रक्तस्त्राव को  रोकने के लिए आप इसे अपने नाक के अंदर रख सकते है।

⇒ नींबू के फायदे त्वचा के लिए 

 Lemon Benefits for skin Tone in Hindi

नींबू का रस एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक दवा होने के कारण ,त्वचा से संबधित समस्याओं का भी इलाज़ कर सकता है। इसके रस को Sun Burn के दर्द को कम करने के लिए किया जा सकता है इसका एक और फायदा यह है कि यह मधुमक्खी के डंक के दर्द को कम करने में मदद करता है। और साथ ही साथ यह मुहासों और एक्जिमा के लिए भी कारगर है यह उम्र को बढ़ने से रोकने में कार्य करता है मतलब कि :झुर्रियां और ब्लैकहेड्स को कम करता है पानी और शहद के साथ मिश्रित नींबू का रस आपकी त्वचा को दमकती  -चमकती रखेगा। 


⇒ वजन कम करने में सहायक 

 Lemon Benefits for loose weight in Hindi
यदि आप अपने ज्यादा वजन से परेशान है तो नींबू और शहद आपके लिए बहुत फायदेमंद है नींबू के रस और शहद को गर्म पानी में मिलाकर पिएँ। आपका वजन कम करने में यह बहुत सहायता करेगा।

⇒ नींबू का उपयोग करें जले हुए स्थान पर। 

अगर शरीर का अंग कहीं से थोड़ा सा भी जल गया है और उस जगह जलने का निशाँ रह गया है तो इस स्तिथि में आप नींबू के रस का प्रयोग कर सकते है यह उस निशान को फीका करने में मदद करेगा। नींबू का ठंडा होना आपकी burning सेंसेशन को भी कम करने में काफी हद तक मदद करेगा। 


⇒ श्वसन समस्याओं में लाभकारी है नींबू। 

नींबू का रस श्वसन समस्याओं और सांस लेने की समस्याओं से राहत लेने में सहायता करता है जैसे की दमे [ अस्थमा  ] से पीड़ित व्यक्ति को शांत करने में सहायक। विटामिन सी का एक समृद्ध स्त्रोत होने के कारण यह सांस की प्रॉब्लम से दूर रखता है। हैजा और मलेरिया जैसी बीमारियों का इलाज़ नींबू के रस के साथ किया जा सकता है क्योंकि यह एक रक्तशोधक के रूप में कार्य करता है। 

⇒ गठिया के इलाज़ में कारगर है नींबू  

इसमें औषधीय गुण होने क साथ -साथ  यह एक मूत्रवर्धक भी है और गठिया का इलाज़ सकता है। यह शरीर के जीवाणु और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में हमारी मदद करता है।

⇒ पाँव दर्द में राहत दिलाए नींबू  

 lemon Benefit for feet relaxation  in Hindi

नींबू एक सुगन्धित और एंटीसेप्टिक एजेंट है और पैरों को आराम देने में बहुत कारगर है आप गर्म पानी में कुछ बूदें नींबू का रस मिलाएं और फिर अपने पैरों को उस पानी में डुबोयें। इससे आपकी मांसपेशियों को बहुत आराम मिलेगा। 


⇒ गले के संक्रमण में लाभदायक है नींबू। 

 बहुत से गुणों के होने के साथ इसमें एक ये भी गुण है कि यह आपके गले को संक्रमण से सुरक्षित रखता है  और इसके नित्य उपयोग से आपके गले में खराश भी नहीं होगी। अपने एंटीबायोटिक गुणों के  कारण यह गले कि बिमारियों से Fight करता है।

⇒ उच्च रक्तचाप में है सहायक 

वैसे तो नींबू का रस सभी को पीना चाहिए। परतुं जिन लोगों को उच्च रक्तचाप कि शिकायत होती  उनके लिए यह संजीवन बूटी से कम नहीं है क्योंकि इसमें पोटाशियम होता है यह उच्च रक्तचाप ,चक्कर आना  और मतली को नियत्रिंत करता है क्योंकि यह हमारे Mind को शांत कर देता है इसे आप मानसिक तनाव और अवसाद में भी प्रयोग में सकते है। 


⇒ नींबू के नुकसान क्या-क्या हैं। 

 Nimbu ke nuksan in Hindi


अगर आपको Acidity ( तेज़ाब बनता ) है  तो नींबू का सेवन मत करिए। क्योंकि इसमें Acid होता है। और ये आपको शरीर को हानि पहुंचा सकता है। 

ये तो आपको पता ही है कि अति हर चीज का सेवन हानिकारक होता है  इसके अति प्रयोग से सीने में जलन हो सकती है।  इसलिए निम्बू पानी का सेवन भी आवश्यकता अनुसार करें। 

नींबू में सिट्रिक एसिड होता है  जो आपके  दांतों के जितना ज्यादा सम्पर्क में आएँगे। आपके दांत उतने ही ज्यादा सवेंदनशील होंगे। 

कुछ लोगों को इससे एलर्जी भी होती है। 

बार -बार नींबू के रस और दांतों के बीच सम्पर्क होने से दांतों  कि ऊपरी सतह को नुक्सान पहुँचता है इससे बचने के लिए नींबू के रस को पानी में मिलाकर पिएं। सीधा प्रयोग करने के बजाय। 

⇒ Conclusion :-

हमारे जीवन को बेहतर बनाने के लिए प्रकृति ने हमें सब कुछ उपलब्ध करवाया है। हमें बस उस वस्तु को तराशने की आवश्यकता है जिसे हम अपने फायदे के लिए उपयोग कर सकें। एक छोटे से सिरदर्द से लेकर Cancer तक का इलाज़ इस प्रकृति में मौजूद है। जिनका उपयोग करके हम अपने जीवन को ओर बेहतर बना सकते है। अत: उम्मीद करते है कि आपको ये Article " Nimbu ke Fayde aur Nuksan " अच्छा लगा होगा। अपने विचार Comment Box में अवश्य शेयर करें। 
धन्यवाद।      

Post a Comment

0 Comments

All Rights Reserved - Hashwh.com - 2018