Motape ke Top 10 kaaran in hindi-Top 10 Reason of Obesity

Motape ke Top 10 kaaran in hindi-Top 10 Reason of Obesity

Motape ke Top 10 kaaran in hindi-Top 10 Reason of Obesity
Motape ke Top 10 kaaran in hindi-Top 10 Reason of Obesity-दोस्तों अगर आप  Title पढ़कर इस पोस्ट पर आए है तो आप बिलकुल सही प्लेटफॉर्म पर है जी हाँ दोस्तों ,आज तक आपने सुना होगा कि मोटापा घटाने के नुस्खे या मोटापा घटाने के लिए ये नुस्खे उपयोग में लाएं। पर आपने कभी सोचा है कि ये जो मोटापा है इसे हम बढ़ने ही ना दें तो कैसा होगा। ना तो लोगों की बातें सुननी पड़ेंगी और ना ही इंटरनेट पर आकार तरह -तरह के नुस्खे खोजने की जरूरत होगी कि मोटापा घटाने के 10 नुस्खे या How to Reduce obesity इसलिए पहले आप इसकी जड़ को पकड़ में करें फिर तो सारी परेशानी ही समाप्त हो जाएगी तो दोस्तों इसलिए आज हम जानने वाले कि Motape ke Top 10 kaaran in hindi-Top 10 Reason of Obesity ताकि हम अपने शरीर की सुरक्षा कर सकें। 

अगर आप मोटापे के शिकार है तो जल्द से जल्द इसे कम करने के उपाय करें ,क्योंकि मोटापे का मतलब है सिर्फ बेडौल शरीर ही नहीं बल्कि बहुत सारे रोगों को बुलावा ... जी हाँ  ...मोटापा अपने साथ कई रोगों को लेकर आता है वजन बढ़ने से आपको दिल के रोग ,डाइबिटीज़ ,कोलेस्ट्रॉल बढ़ना ,हाइपरटेंशन जैसी बीमारियां हो सकती है मोटापे से आप अच्छा भी महसूस नहीं करते है और धीरे -धीरे आपका स्वभाव भी इसकी वजह से चिड़चिड़ा हो जाता है।



Motape ke Top 10 Kaaran  in hindi-Top 10 Reason of Obesity

Motape ke Top 10 kaaran in hindi-Top 10 Reason of Obesity
1. जंकफूड का सेवन -[ Eating junk food ] आज कल लोग घर के स्वादिष्ट व्यंजन और पौष्टिक खाना खाने की बजाय जंकफूड खाना अधिक पसंद करते है जो कि मोटापे के प्रमुख कारणों में से एक है। जंकफूड से ना सिर्फ मोटापा बढ़ता है। बल्कि कई बीमारियां होने का भी खतरा रहता है। 

2. एक ही जगह बैठे रहना -[ Sit in one place ] कई लोगों का काम सिर्फ एक ही जगह बैठकर करने का होता है परिणामस्वरूप लोग घूमना -फिरना बिलकुल नहीं कर पाते और ऐसे में भूख भी बहुत लगती है। ये स्तिथि मोटापे की बहुत बड़ी कारक है। 

3. व्यायाम ना करना -[ Do not exercise ]लोगों के पास इस भागदौड़ भरी जिंदगी में इतना समय ही नहीं बचता की वे व्यायाम कर सकें। लोग व्यायाम जैसी चीजों को बहुत हल्के में लेते है। नतीजन मोटापे का शिकार हो जाते है।

4. शारीरिक निष्क्रिया -[  Physical inactivity  ] आजकल लोग शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं होते और खासकर बच्चे अब बाहर खेलने -कूदने की बजाय कंप्यूटर ,मोबाइल और वीडियो गेम खेलना अधिक पसंद करते है। जिससे बच्चों में भी मोटापा बढ़ता जा रहा है सिर्फ बच्चे ही नहीं ऑफिस जाने वाले युवा भी आज निष्क्रिय जीवनशैली जी रहे है जिससे की लोगों को मोटापे जैसी समस्या से जूझना पड़ रहा है।

5. भूख से अधिक खाना -[  Overeating ] कुछ लोगों को ऐसी आदत लग जाती है की वे हर समय खाने के बारे में सोचते है। फिर चाहे उन्होंने कुछ समय पहले ही खाना क्यों न खाया हो। परिणामस्वरूप वे डायटिंग ठीक तरह से नहीं कर पाते जिससे उनका मोटापा कम होने की बजाय बढ़ जाता है।

6. अनुवांशिक मोटापा -[ Genetically inherited ] कई बार मोटापे के कारणों में  अनुवांशिकता भी छिपी होती है यानी आपके परिवार का ही कोई सदस्य या माता -पिता में से कोई मोटापे का शिकार होता है तो बच्चों में भी मोटापे की शिकायत होती है।

7. दवाइयों के कारण - [  Use of Medicines ] किसी बिमारी के चलते लम्बे समय तक दवाइयों का सेवन भी मोटापे का कारण बन सकता है दरअसल  ... दवाओं का साइड -इफेक्ट भी मोटापे के कारणों में से एक है मोटापे के और भी कारण है जैसे अधिक सोना ,खाने के बाद न टहलना ,लेटकर खाना वगैरह-वगैरह।

8. तनाव लेना - [  Taking stress ] कई बार लोग जरूरत से ज्यादा तनाव ले लेते है क्या आप जानते है तनाव ,डिप्रेशन और अवसाद जैसी चीजें मोटापे को जन्म देती है।

9. डायटिंग जैसी चीजों को अपनाना -[  Following dieting  ] कुछ लोग फिट होने के लिए डायटिंग जैसी आदतों को अपनाते है नतीजन वे डायटिंग ठीक तरह से नहीं कर पाते। जिससे उनका मोटापा कम होने की बजाय ओर बढ़ जाता है।

10. Diabetes - मोटापे से ग्रस्त लोगों में सबसे ज्यादा डायबिटीज होने की संभावना पाई गई है क्योंकि जब आप ज्यादा खाने में ग्लूकोज़ की मात्रा ज्यादा लेने लगते है तो मोटापे का शिकार हो जाते है इस वजह से आपको मधुमेह होने का खतरा बढ़ जाता है

last Words

दोस्तों  Motape ke Top 10 kaaran in hindi - Top 10 Reason of Obesity-मोटापे के 10 सबसे बड़े कारण का ये लेख आपको कैसा लगा हमें अपने विचार कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। ताकि हम मोटीवेट रहे और आपके लिए ऐसी ही हेल्थ से जुडी जानकारी लेकर आते रहे। 
धन्यवाद 
Thank You For Reading 

Post a Comment

0 Comments

All Rights Reserved - Hashwh.com - 2018