Yoga ke behtreen fayde in hindi [ योग के 10 फायदे हिंदी में ]

Yoga ke behtreen fayde in hindi

Yoga ke behtreen fayde in hindi

योग के 10 फायदे हिंदी में 


Yoga ke behtreen fayde in hindi :- योग भारत की प्राचीन संस्कृति का एक गौरवमयी हिस्सा है योग एक ऐसी सुलभ और प्राकृतिक पद्धति है जिससे स्वस्थ मन एवंम शरीर के साथ अनेक आध्यात्मिक लाभ प्राप्त किए सकते है जिस योग को स्वामी रामदेव जी महाराज  ने जंगलों से निकालकर आम जन तक पहुंचाया था। उसी योग को प्रधानमंत्री श्री  नरेंद्र मोदी जी  ने एक कदम आगे बढ़कर विश्व स्तर पर स्थापित कर दिया है। 
योग कि इतनी लोकप्रियता के कारण ही इसे 21 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाये जाने के लिए सयुंक्त राष्ट्र  प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा रखे गए प्रस्ताव को 177 देशो ने अंत्यत सीमितसमय में पारित कर दिया। 

योग क्या है  

Yoga ke behtreen fayde in hindi
What is a yoga. 
योग शब्द संस्कृत की "युज" धातु से बना है जिसका मतलब होता है जोड़ना यानी शरीर ,मन और आत्मा को एक सूत्र में जोड़ना। 


योग के महान ग्रंथ पंतजलि योग  दर्शन में योग के बारे में कहा गया है 
"योगश्च चित्तवृद्धि निरोध :" | 
यानी मन की वृतियों को नियंत्रण करना ही योग है। 

गीता में भी कहा गया है 
"योग :कर्मसु कौशलम  |"
मतलब कि कर्मों में कौशल या दक्षता ही योग है।

Benefits of योग से 10 फायदे

Yoga ke behtreen fayde in hindi

Yoga In Hindi
⇓⇓
1. योग अभ्यास से रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ती है आप बुढ़ापे में भी जवान बने रह सकते है। त्वचा पर चमक आती है शरीर स्वस्थ ,निरोग और बलवान बनता है। 

2. योगासनों के नित्य अभ्यास से मांसपेशियों का अच्छा व्याम होता है जिससे की तनाव दूर होने में हमें मदद मिलती है और हमें अच्छी नींद आती है भूख भी खूब लगती है पाचन सही रहता है। 

3. योग का प्रयोग शारीरिक ,मानसिक और आध्यत्मिक लाभों के लिए हमेशा से होता आ रहा है। आज कि चिकित्स्क शोधों ने ये साबित कर दिया है कि योग शारीरिक और मानसिक रूप से मानवजाति के लिए वरदान है। 

4. जहाँ जिम आदि से शरीर के किसी ख़ास अंग का ही व्यायाम होता है वहीँ योग से शरीर के समस्त अंगों का व्यायाम होता है जिससे अंग प्रत्यंग सुचारु रूप से कार्य करने लगते है। 

5. जहाँ एक तरफ योगासन मांसपेशियों को पुष्टता प्रदान करते है जिससे दुबला पतला व्यक्ति भी ताकतवर और बलवान बन जाता है वहीँ दूसरी और इसके नित्य उपयोग से शरीर की चर्बी [Extra Fat ]भी कम होती है 

6.  प्राणायाम के लाभ - योग के अंग प्राणायाम एवंम ध्यान भी योगासनों की तरह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है प्राणायाम के द्वारा श्र्वास की गति पर नियंत्रण होता है जिससे श्र्वसन संस्थान संबधित रोगों में बहुत फायदा मिलता है। अस्थमा ,एलर्जी ,साइनोसाइटिस ,पुराना नजला ,ज़ुकाम आदि रोगों में तो प्राणायाम बहुत ही फायदेमंद है ही साथ ही इससे फेफड़ों की ऑक्सीजन ग्रहण करने की क्षमता बढ़ जाती है। जिसके परिणामस्वरूप कोशिकाओं को अधिक ऑक्सीजन मिलने लगती है जिससे हमारा पूरा शरीर सकारात्मक रहता है। 

7. योग से ब्लड शुगर का स्तर कम होता है और ये कोलेस्ट्रॉल को भी कम रखता है डायबिटीज़ रोगियों के लिए योग बेहद फायदेमंद है। 

8 . ध्यान लगाने के लाभ - ध्यान लगाना भी योग का महत्वपूर्ण अंग है आजकल ध्यान लगाने का प्रचार बहुत देशों में हो रहा है वो भी बहुत ज्यादा तादात में। आज की भौतिकता वादी संस्कृति में दिन रात भाग दौड़ ,काम का दवाब ,रिश्तों में आपसी फूट के कारण तनाव बहुत बढ़ रहा है। ऐसी स्तिथि में इस तनाव को दूर करने के लिए मेडिटेशन से बेहतर कुछ भी नहीं है। ध्यान से मानसिक तनाव दूर होकर गहन आत्मिक शान्ति महसूस होती है ,कार्य शक्ति बढ़ती है ,नींद अच्छी आती है ,मन की एकाग्रता एवंम धारणा शक्ति बढ़ती है। 

9 . योग शरीर कि प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और दवाओं पर आपकी निर्भरता को घटाता है बहुत सी स्टडीज में साबित हो चूका है कि अस्थमा ,हाई ब्लड प्रेशर ,डाइबिटीज़ के मरीज़ योग द्वारा पूर्ण रूप से स्वस्थ हो चुके है। 

10. कुछ अध्यनों में पाया गया है कि कुछ योगासनों और मेडिटेशन के द्वारा आर्थराइटिस ,कमर दर्द आदि प्रकार के दर्दों में काफी सुधार होता है और दवा कि जरूरत कम होती है।   


संक्षेप में कहें तो योग केवल शारीरिक व्यायाम करने या रोगों को दूर करने वाली क्रिया नहीं है। बल्कि जीवन को बेहतर बनाने की एक कला है जिसे हर कोई सीख सकता है


   Last words 
दोस्तों ,
योगासनों वाला आपको ये लेख कैसा लगा 
अपने विचार हमारे साथ अवश्य साझा करें। 
धन्यवाद ,
अगर आपको भविष्य में भी ऐसी जानकारी चाहिए 
तो आप हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते है। 
ताकि आप हमारे द्वारा प्रत्येक अपडेट को अपने ईमेल 
इनबॉक्स में सबसे पहले पा सकें। 

Thank You Once Again 

 Have A Nice Day 

Post a Comment

0 Comments

All Rights Reserved - Hashwh.com - 2018