हेल्दी रखेंगें डाइट तो वेल्दी रहेंगें बाल-Healthy Diet and Get Wealthy Hair.

हेल्दी रखेंगें डाइट तो वेल्दी रहेंगें बाल 

हेल्दी रखेंगें डाइट तो वेल्दी रहेंगें बाल
घने लंबे बालों के लिए महंगें प्रोडक्ट्स की नहीं बल्कि न्यूट्रिशन की जरूरत होती है। आपके बाल बेजान, रूखे हो रहे है या गिर रहे है तो समझिए कि आपकी डाइट में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी है चमकदार और घने बालों के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में कार्बोहाइड्रेट से लेकर प्रोटीन, मिनरल्स आदि सभी चीजें शामिल करें। 

बालों के झड़ने, रूखे और बेजान होने की समस्या से निपटने के लिए सभी हर बार अलग-अलग तरह के शैम्पू, लोशन और तेल का इस्तेमाल करते है। सेलून में भी महंगें से महंगा ट्रीटमेंट करवा लेते है। लेकिन डाइट पर जा सा भी ध्यान नहीं देते। एक्सपर्ट का मानना है कि सही खान-पान, एक्सरसाइज और भरपूर नींद से बाल स्वस्थ होते है। बालों को भी हेल्दी डाइट चाहिए होती है। जो हमारे खाने के जरिए उन तक पहुँचता है। इन्हे करें अपने खाने में शामिल।  


हेल्दी बालों के लिए डाइट 

हेल्दी रखेंगें डाइट तो वेल्दी रहेंगें बाल

 #  बालों के लिए जरूरी है कार्बोहाइड्रेट :-

रोजाना हमें 55 से 60 प्रतिशत कैलोरी कार्बोहाइड्रेट से मिलती है। ऊर्जा के लिए आवश्यक स्त्रोत होने के साथ ही कार्बोहाइड्रेट शरीर के उत्तकों और बालों की ग्रोथ में भी मदद करता है। ताजे फल, सब्ज़ियां, ब्राउन राइस व अनाज से कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ले सकते है। यह बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन का स्त्रोत भी होता है। जो स्वस्थ बालों के लिए बेहद जरूरी है। 

 #  बालों के लिए प्रोटीन है फायदेमंद :-

बालों की ग्रोथ या निर्माण के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी होता है। प्रोटीन की कमी से बाल गिरने या बेजान होने की समस्या बढ़ने लगती है। सोया मिल्क, टोफू, दूध, दही, पनीर, नट्स, बीन्स और दाल से प्रोटीन ग्रहण किया जा सकता है। 

 #  विटामिन बी है कारगर बालों के लिए :-

बालों को बेजान या दो-मुंहे होने से रोकने में विटामिन-बी मददगार होता है। अनाज, बींस, दाल, तजा फल ख़ास तौर पर साइट्रस वाले जिनमें संतरा, नींबू, टमाटर आदि शामिल है, लिए जा सकते है। इनसे बायोटीन की कमी दूर होती है जिससे बाल झड़ते है। बी-कॉम्प्लेक्स की कमी से बाल सफेद होने और झड़ने लगते है। 

 #  बालों के लिए अच्छा है विटामिन-ए :- 

बाल बढ़ने और स्वस्थ स्कैल्प के लिए विटामिन-ए जरूरी है। बीटा कैरोटीन हरी और पीली सब्ज़ियों या फलों में पाया जाता है। शकरकंद, ब्रोकली और खुबानी या खुमानी इत्यादि। विटामिन-ए के अच्छे स्त्रोत है। 

 #  अच्छे बालों के लिए विटामिन-सी :-

बालों के बढ़ने और रंग के लिए विटामिन-सी जरूरी होता है। यह महत्वपूर्ण ऑक्सीडेंट होता है, जो कोशिकाओं और उत्तकों को बेहतर बनाने के साथ ही इम्यून सिस्टम को भी ठीक करता है। संतरा, नींबू, बेरी, टमाटर, खीरा, फूलगोभी, हरी पत्तेदार सब्ज़ियां और लाल शिमला मिर्च को डाइट में शामिल करना चाहिए। 

 #  बालों के फायदे होंगे विटामिन-ई :- 

ऑक्सीजन ग्रहण करने की क्षमता और उसका संचार बढ़ाने में विटामिन-ई मददगार होता है। इससे बालों की वृद्धि होती है। नट्स, हरी पत्तेदार सब्ज़ियां, अनाज आदि को डाइट में शामी करना चाहिए। 

 #  विटामिन-के से करे बालों की देखभाल :-

डेयरी प्रोडक्ट्स अंजीर, ब्रोकली, पत्तागोभी, ओट्स, सोयाबीन, दही, गेहूं, आदि से विटामिन के लिए विटामिन-के लिया जा सकता है। 

 #  आयरन से बाल होंगे मजबूत :-

बाल गिरने की समस्या अगर अचानक बढ़ गई है तो यह आयरन की कमी का संकेत भी हो सकता है। सोयाबीन, मसूर दाल, पास्ता और अनाज आयरन का महत्वपूर्ण स्त्रोत होता है। हरी पत्तेदार सब्ज़ियां, या खासतौर पर पालक खानी चाहिए। 

 #  ओमेगा-3 :-

हमारे शरीर में इससे हेल्दी फैट का निर्माण नहीं होता। ऐसे में सप्लीमेंट्स या अन्य खाने की चीजों से इसकी जरूरी मात्रा को लेना होता है। यह बालों की ग्रोथ सही करने के साथ ही उन्हें चमकदार बनाने में भी मदद करता है। 

 #  Conclusion :-

आजकल लोग यूँ ही खामख्वाह अपने बालों को अच्छा और सूंदर बनाने के लिए मार्किट के प्रोडक्ट्स प्रयोग करते है। और जो होते भी हानिकारक है। क्योंकि उन्हें केमिकल्स के जरिए तैयार किया जाता है सबसे ज्यादा ये हमारे स्कैल्प पर असर डालते है इनसे एलर्जी, जलन या चमड़ी रोग इत्यादि हो सकते है। बालों की देखभाल हमें प्राकृतिक रूप से करनी चाहिए। ताकि कोई साइड-इफेक्ट न हो। हमारे आस-पास ही ऐसी बहुत सी नेचुरल चीजें है जो हमारे बालों की देखभाल कर सकती है तो फिर ये मार्किट प्रोडक्ट्स क्यों :-
अंत: हमारी आपसे यही गुज़ारिश है कि बालों के लिए मार्किट के प्रोडक्ट्स को अपने से दूर ही रखेंगें तो बेहतर होगा। 


Read Also :-



 #  Extra Tips :-


 #  एरोबिक्स से दूर होंगी बीमारियां :-

हेल्दी रखेंगें डाइट तो वेल्दी रहेंगें बाल
यदि आप एक घंटे की एरोबिक्स करते है तो आपकी लगभग 500 से 600 टन कैलोरीज़ खर्च होती है। यानी आप 2 - 3 किलो प्रतिमाह घटा सकते है। इससे आपका कार्डियो वैस्क्युलर सिस्टम यानी आपका हृदय, फेफड़े व रक्त संचार तंत्र बेहद मजबूत होता है। जो कि शरीर की देखरेख में मुख्य तंत्र है। इससे आपकी दमखम और ताकत का स्तर कई गुना तक बढ़  जाता है। 

 #  क्या 'आप जानते है कि सुपर फ़ूड है प्याज ? 

प्याज कच्चा हो या पका प्याज स्वास्थ्य के लिए हितकारी है। प्याज़ में पोलीफेनोल्स, फ्लेवोनॉइड्स, सल्फर, क्रोमियम, विटामिन-डी, क्वरसिटिन और फाइबर है। एंटी इफ्लेमेंटरी खूबी के कारण प्याज़ कई रोगों से बचाता है। इसमें पॉवरफुल एंटीऑक्सीडेंट है जो फ्री रेडिकल्स से शरीर व सेल्स को होने वाली क्षति से बचाते है। विटामिन-डी होने से हड्डियां भी मजबूत बनती है। 

 #  अनिद्रा से बचाते है चुकंदर और लहसुन :-

चुकंदर, कच्चा लहसुन ऐसे प्री-बायोटिक्स है। जो नींद में सुधार कर सकते है। और तनाव की वजह से शरीर पर पड़ने वाले प्रभावों को कम करने में मददगार साबित हो सकते है। अमरीका में कोलोराडो बोल्डर यूनिवर्सिटी में पीएचडी शोधकर्ता का कहना है। कि इन फ़ूड में डायटरी फाइबर अधिक होता है। जो मेटाबोलिक बायप्रोडक्ट्स के लिए जिम्मेदार होता है। वैज्ञानिकों के मुताबिक चुकंदर को सलाद के रूप में भी खा सकते है।

 #  हम सोते क्यों है ? :- 

हेल्दी रखेंगें डाइट तो वेल्दी रहेंगें बाल
आखिर इंसान सोता क्यों है  ? इस बात पर कई थ्योरियां सामने आई। कोई इसे बॉडी रिचार्ज करने के लिए जरूरी बताता है , तो कोई ब्रेन को आराम देने के लिए। अब वैज्ञानिकों ने एक न्य सिद्धांत खोजा है। वैज्ञानिकों का मानना है कि दिन में हमारा ब्रेन शोरगुल के बीच ढेर सारी गैर-जरूरी सूचनाएं भी इक्क्ठा कर लेता है। रात की शान्ति में सोने पर यह बेकार की सूचनाओं को भूलने का काम करता है। और फिर से फ्रेश हो जाता है। 

 #  किडनी के लिए फाइबर युक्त फ़ूड :-

अमरीकी स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि इलाज़ न होने पर कब्ज़ की शिकायत आगे चलकर किडनी संबंधी गंभीर बीमारियों का सबब बन सकती है। टेनेसी यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि कब्ज़ के मरीज़ों को प्रचुर मात्रा में रेशेदार व पौष्टिक आहार लेना चाहिए। वैज्ञानिकों ने पाया है कि कब्ज़ से किडनी की बिमारी का खतरा 13 फीसदी बढ़ जाता है। बेहतर है कि शुरू से ही पौष्टिक और फाइबर युक्त फ़ूड खाने की आदत दाल लें। 


Last Words :-

दोस्तों हेल्दी रखेंगें डाइट तो वेल्दी रहेंगें बाल आपको ये लेख कैसा लगा अपने विचार हमारे साथ अवश्य शेयर करें  .... हम मिलते है आपसे फिर एक नए और फ्रेश आर्टिकल के साथ। 
तब तक के लिए खुश रहिए और स्वस्थ रहिये।  
धन्यवाद। 

Post a Comment

0 Comments

All Rights Reserved - Hashwh.com - 2018