बालों को मजबूती देते है ये Top 5 टिप्स - Hair growth Tips

बालों को मजबूती देते है ये Top 5 टिप्स-Hair Growth Tips 

बालों को मजबूती देते है ये Top 5 टिप्स - Hair growth Tips

जाड़ों में सिर के बालों का रुखा व् बेजान होकर झड़ना और टूटना या समय से पहले सफेद होना न केवल महिलाओं बल्कि पुरुषों के लिए भी परेशानी का सबब बन गया है। ऐसा गलत खानपान ,हार्मोनल बदलाव ,पोषक तत्वों की कमी से हो सकता है। आयुर्वेद में ऐसी जड़ी बूटियां मौजूद है जिनके प्रयोग से सिर के बालों के साथ साथ त्वचा ( स्कैल्प ) को भी मजबूती मिलती है। आइए जानते है बालों को मजबूती देते है ये Top 5 टिप्स - Hair growth Tips के बारे में :-

बालों को मजबूती देते है ये Top 5 टिप्स


 #  मेथी से बालों को मजबूत बनाएं :-Make hair strong with fenugreek

इसके दानों में एक पूर्ववर्ती हार्मोन होता है जो बालों की जड़ों तक जाकर इनके पुनर्निर्माण में लाभदायक है बाहरी रूप से बालों पर लगाने से मेथी फायदा करती है इसे दरदरा या बारीक पीसकर पाउडर के रूप में इस्तेमाल में ले सकते है एक कप मेथीदानों को पानी में भिगों दें। सुबह इन्हे पीसकर पेस्ट बना लें और बालों की जड़ में लगा लें। इसके बार सिर  धो लें इसे माह में तीन चार बार अवश्य लगाएं फायदा जरूर होगा। 

 #  मुलैठी के लैप से बाल मजबूत बनाएं :-Strengthen the hair with the mulethi lap

इसमें मौजूद तत्व सिर की त्वचा के रोमछिद्रों को खोलने व् डेंड्रफ यानी डेडस्किन की सफाई करने का काम करते है एक चमच मुलैठी की जड़ के चूर्ण को थोड़े दूध और केसर के साथ मिलाएं। इसे अच्छी तरह से मिलाकर सिर पर जिस जगह गंजापन है वहां लैप की तरह लगाएं। मुलैठी के काढ़े से बालों को धो भी सकते है महीने में 2 - 3 बार लगा सकते है। लैप को रात को लगाकर सुबह धोएं तो ज्यादा अच्छा रहेगा।  


  प्याज़ के फायदों से करें बाल मजबूत :-make strong hair with onion

प्याज डेंड्रफ को दूर करने में सहायक है। एक कटोरी में प्याज़ का रस निकालने के बाद सीधे स्कैल्प पर 20-25 मिनट के लिए लगा लें। यदि बदबू आने की परेशानी हो तो इसके बाद शैम्पू कर सकते है। इसके अलावा तीन चमच प्याज के रस में दो चमच एलोवेरा जेल और एक चमच ओलिव आयल मिलाएं। स्कैल्प पर कुछ देर लगाने के बाद सिर को शैम्पू से धो लें। महीने में तीन चार बार दोनों विधियों को अपना सकते है। 


 #  गुड़हल से पाएं बाल मजबूत :-Get Strong Hair with Gudhal 

गुड़हल के फल में कैल्शियम ,विटामिन व् आयरन होता है। फूलों को पानी में उबाल लें। जब पानी गुनगुना हो जाए तो सिर को धो लीजिए इसके अलावा एक कढ़ाई में 2 कप नारियल के तेल में 10-12 गुड़हल के फूल डालकर उबाल लें। ठंडा होने पर छानकर एक शीशी में भरकर रख लें। रात को सोने से पहले सिर पर इसकी मालिश करें और सुबह धो लें। फूलों के रस को सीधे बालों की जड़ पर लगाना और मालिश करना भी फायदेमंद है।  


 #  आंवला मजबूती देता है बालों को :-make strong hair with Amla

इसमें मौजूद विटामिन सी त्वचा में नमी बनाए रखता है यह बालों को मजबूत बनाने के साथ चमक बढ़ाता है और बालों को काला रखता है। आंवला ,रीठा व् शिकाकाई समान मात्रा में लें व् पानी के सही अनुपात के अनुसार काढ़ा बना लें। इससे बालों को धोने से बाल लम्बे , घने व् मुलायम होते है इसके अलावा आंवले को सुखाकर बनाए गए पाउडर को निम्बू के रस के साथ मिलाकर सिर की त्वचा पर लगाने से रुसी की समस्या दूर होती है। 


 #  Extra Tips :-


दांतों को हेल्दी रखेंगें ये फ़ूड 

दांतों को हेल्दी रखेंगें ये फ़ूड
दाँतों की सेहत दुरुस्त रखने के लिए कुछ ख़ास खाने चाहिए। दंतरोग विशेषज्ञों ने दांतों को मजबूत रखने ,सड़ने से बचाने और उन्हें लम्बे समय तक टिकाए रखने के लिए डेली डाइट में इन फूड्स को शामिल करने की राय दी है :-

 #  सेब फायदेमंद है दांतो के लिए :-Apple is beneficial for teeth

सेब जो फाइबर का अच्छा स्त्रोत है। सेब खाते समय जो लार बनती है। वह मुंह में मौजूद बैक्टीरिया का सफाया करती है। और जम्स की उतप्ति रोकती है। यह मसूड़ों को भी दुरुस्त रखती है। 


  दांतो के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां :-Green leafy vegetables for teeth

हरी पत्तेदार सब्ज़ियां , जो विटामिन और मिनरल्स से भरी होती है इनमें कैल्शियम भी भरपूर होता है जो इनेमल को मजबूत रखता है। 

 #  गाजर से करें दांत मजबूत :-make Strong teeth with carrots

गाजर जो विटामिन A और फाइबर का भी अच्छा स्त्रोत है। गाजर चबाते वक़्त जो सैलाइवा बनती है उससे जर्म्स और कैविटी का खतरा कम होता है। 

 #  दांतों के लिए संतरे के लाभ :-Advantages of oranges for teeth: -

कीवी और स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी होते है ये मसूड़ों को स्वस्थ रखते है। विटामिन सी से कोलाजेन नामक प्रोटीन भी उत्पन होता है। जो दांतो और मसूड़ों की बिमारी से लड़ता है साइट्रिक एसिड दांतों की सेंसिटिविटी कम करता है और बैक्टीरिया की उत्पति भी रोकता है। 


Read Also:-


Last words

बालों को मजबूती देते है ये Top 5 टिप्स - Hair growth Tips :- दोस्तों आपको ये आर्टिकल कैसा लगा अपने विचार हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बतायें। ताकि हम आपके लिए ऐसी ही और जानकारी लाते रहे  और अगर आपने अभी तक इस वेबसाइट को सब्सक्राइब नहीं  किया है तो प्लीज सब्सक्राइब कीजिए ताकि प्रत्येक  जानकारी आप तक सबसे पहले 
पहुँच सके। धन्यवाद 

Thank You for visiting 

Post a Comment

0 Comments

All Rights Reserved - Hashwh.com - 2018