How to lose weight fast without exercise in hindi

How to lose weight fast without exercise in hindi

How to lose weight fast without exercise in hindi
How to lose weight fast without exercise in hindi:- स्लिम होने यानी वजन कम करने की चाह में ज्यादातर लोग बिना किसी एक्सपर्ट की सलाह के खाने की कई  चीजों से दुरी बना लेते है यह तक कि ब्रेकफास्ट ,लंच या डिनर तक मिस करने लगते है साथ ही एक्सरसाइज पर जरूरत से ज्यादा जोर देने लगते है लेकिन हकीकत में वजन कम करने का यह तरीका सही नहीं है इससे न सिर्फ शरीर कमजोर होता है बल्कि इम्युनिटी भी कम होने लगती है। आज हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे कि कैसे लोग बिना डाइट को सोचे समझे मिस करके अपने आपको स्लिम ट्रिम करने कि बजाय कमजोर बना रहे है। 

क्या वजन कम करना मतलब फिट रहना होता है  ? Does losing weight mean staying fit ?

वजन कम करने का मतलब फिटनेस नहीं है जब अस्वस्थ तरीकों जैसे क्रेश डाइटिंग ,ओवर एक्सरसाइज , वेट लॉस सप्लीमेंट्स आदि से वजन कम किया जाता है तो ज्यादातर मसल्स के आसपास का फैट कम हो ही जाता है आंतरिक अंगों में जमा फैट ऐसे उपायों से कम नहीं होता है। फिटनेस से स्टैमिना बढ़ता है जबकि डाइटिंग आदि से स्टैमिना कम होता है अपने खानपान की बुरी आदतों और लाइफस्टाइल को बदलकर वजन कम किया जा सकता है। 

क्या फैट खाएंगे तो मोटापा बढ़ेगा  ? If you eat fat then fat will increase?

ज्यादा मात्रा में कार्ब ,हाई कैलोरी ,जंक फुड के साथ अत्याधिक मात्रा में फैट का सेवन करना मोटापा बढ़ाता है। जब तक कैलोरी नियंत्रित मात्रा में होती है। तब तक फैट के सेवन से मोटापा  नहीं बढ़ता है। कई स्टडीज  में सामने आया है कि फैट में ज्यादा और कार्ब में कम डाइट लेने से वजन कम होता है। 

क्या देर रात खाने से भी बढ़ता है वजन  ?

अगर आप खाते रहेंगे तो कैलोरी बर्न  करने के लिए किसी तरह कि शारीरिक क्रिया नहीं करेंगे तो वजन बढ़ेगा। देर रात तक खाना और खाते ही सो जाने वजन पर नहीं बल्कि पाचन प्रक्रिया पर असर पड़ता है। ज्यादा खाने और एक्सरसाइज न करने से अतिरिक्त कैलोरी फैट के रूप में शरीर के रूप में जमा होने लगती है।

क्या कार्ब से बढ़ता है मोटापा  ? Does obesity grow with carbohydrate

ज्यादतर लोग यही सोच कर कार्ब्स को अपनी डाइट से अलग कर देते है लेकिन हकीकत में लौ -कार्ब्स डाइट यानी कम कार्बोहाइड्रेट वाली डाइट वजन कम करने में मददगार होती है कार्ब की मात्रा कम होने और प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होने से वजन कम होता है रिफाइंड कार्ब जैसे रिफाइंड अनाज और चीनी वजन बढ़ाते है जबकि होल फ़ूड में कार्ब कि अत्याधिक मात्रा होती है जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। 

डाइटिंग से वजन जल्दी कम होता है इसलिए कम खाना चाहिए  ?

How to lose weight fast without exercise in hindi
खाने में कमी करने से वजन कम होता है इस सोच से ज्यादातर लोग नास्ता या लंच या डिनर स्किप करने करने लगते है। लेकिन हकीकत में इसका असर उनके स्वास्थ्य पर पड़ता है दरअसल जरूरत से कम डाइट से शरीर का मेटाबॉलिज़्म कम हो जाता है। साथ ही भूख लगे होने पर तुलनात्मक रूप से आप ज्यादा खा जाते है यही वजह है कि एक्सपर्ट्स रोजाना तीन समय खाने पर जोर देते है वजन कम करने के दौरान कुछ नहीं खाने के बजाय हर तीन घंटे में थोड़ा -थोड़ा खाना चाहिए। 

क्या वजन कम करने में न्यूट्रिशनल सप्लीमेंट्स होते है कारगर  ? Are nutritious supplements effective in weight loss?

ज्यादतर वजन कम करने वाले सप्लीमेंट्स मल त्याग करने की फ्रीक्वेंसी बढ़ाते है इससे प्राकृतिक तरिके से मल त्याग करने की प्रक्रिया प्रभावित होती है और डिहाइड्रेशन होने लगता है साथ ही इससे कई तरह के पोषक तत्वों में भी कमी होने लगती है। कई सप्लीमेंट हमारी डाइट से पूरी तरह फैट को हटा देते है यानी मल के जरिए पूरी तरह फैट हमारे शरीर से बाहर निकल जाता है। जो स्वास्थ्य के लिए सही नहीं होता है दरअसल इसमें कई तरह के जरूरी फैटी एसिड होते है जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते है।  

क्या मोटापा  जेनेटिक होता है  ? Is Obesity Genetic?

हकीकत में फैट से संबंधित कोई ऐसा जीन नहीं होता है जो  पीढ़ी -दर -पीढ़ी स्थानांतरित होता रहता है। दरअसल पेरेंट्स की अस्वस्थ जीवनशैली और खानपान की गलत आदतें बच्चो को भी प्रभावित करती है इससे बच्चों में भी मोटापा बढ़ता है। 

क्या दुबले पतले लोग ज्यादा हेल्दी होते है  ? Are lean people more healthy?

यह सही है कि मोटापे से कई तरह कि गंभीर बीमारियां जैसे टाइप 2 डायबिटीज ,दिल की बीमारी ,ब्लड प्रेशर आदि से जुडी बीमारियां हो सकती है। हालांकि कई लोग मोटे होने के बावजूद भी स्वस्थ होते है और कई पतले लोग भी कई तरह की गंभीर बीमारियों से घिरे होते है दरअसल इसका मुख्य कारण पेट या अंगों के आसपास ज्यादा फैट जमा होने पर बीमारियों कि आशंका बढ़ने लगती है। 

क्या सभी तरह कि कैलोरी एक तरह कि होती है  ? Are all types of calories a kind?

ज्यादातर लोग सभी कैलोरी को वजन बढ़ाने वाला मानकर उससे दुरी बना लेते है हकीकत में हर तरह के स्त्रोत से मिलने वाली कैलोरी का स्वास्थ्य और वजन पर एक जैसा प्रभाव नहीं होता है सभी तरह के खाने की अलग मेटाबॉलिक प्रक्रिया होती है जिसका भूख व् वजन को नियंत्रित करने वाले हार्मोन पर अलग-अलग असर पढता है यही वजह है कि फैट या कार्ब की बजाय प्रोटीन कैलोरी का इस्तेमाल करें। इससे मेटाबॉलिज़म बढ़ने के साथ ही भूख और खाने कि इच्छा कम होती है। 


Note  :

अगर आपको भी लगता है कि डाइट में कमी करने या खूब सारी एक्सरसाइज कर आप जल्द अपना वजन कम कर लेंगे ,तो सम्भल जाइए। क्योंकि ज्यादतर लोग ऊपर की बातों को  ही अपना वजन कम करने में लग जाते है और बदले में मुसीबतों को निमंत्रण दे बैठते है।


Read Also :-

 # Motape ke Top 10 kaaran in hindi

Extra Tips :-

 #  मोटे लोगों को संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है । Obese people are more prone to infection.

एक शोध के अनुसार मोटापे से ग्रस्त लोगों में स्वाइन फ्लू संक्रमण से प्रभावित होने की संभावना अन्य लोगों कि तुलना में लगभग तीन गुना अधिक होती है मोटापे से ग्रस्त लोगों में आमतौर पर पहले से मौजूद स्वास्थ्य समस्याएं होती है। ऐसे में अन्य संक्रमणों के कारण फेफड़ों पर अतिरिक्त भार और दवाब के कारण स्वाइन फ्लू के संक्रमण से लड़ना मुश्किल हो जाता है और वे जल्दी बीमार पड़ जाते है।  

 #  तम्बाकू कैंसर ही नहीं आँखों की रौशनी भी छीनता है।  Tobacco snatches  eye sight

How to lose weight fast without exercise in hindi
तम्बाकू से न सिर्फ कैंसर होता है बल्कि लम्बे समय तक इसका सेवन करने से आँखों की रौशनी भी जा सकती है एक अध्ययन से यह जाहिर हुआ है कि जो लोग धूम्रपान करते है उनमें धूम्रपान नहीं करने वालों की  तुलना में मोतियाबिंद होने की आशंका बढ़ जाती है 5 या 10 साल तम्बाकू का सेवन करने से आँखों की नसें प्रभावित होती है जिससे आँखों की रौशनी जा सकती है। इसलिए तम्बाकू से अपने आपको जितना हो सके दूर ही रखें। 


How to lose weight fast without exercise in hindi :- दोस्तों आपको ये पोस्ट कैसी लगी हमें अपने opinion अवश्य बताएं। हम आपसे मिलेंगे फिर एक नए और फ्रेश आर्टिकल के साथ तब तक के लिए अपने आपको सुरक्षित रखिए और अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखिए।
धन्यावद।

Thank you For Reading 

Post a Comment

0 Comments

All Rights Reserved - Hashwh.com - 2018