बाल झड़ने और टूटने के प्रमुख कारण-Major causes of hair fall and breakage

बाल झड़ने और टूटने के प्रमुख कारण  -Major causes of hair fall and breakage 

Major causes of hair fall and breakage

बाल झड़ने और टूटने के प्रमुख कारण  -Major causes of hair fall and breakdown :-ज्यादातर लोग बाल झड़ने की वजह शैम्पू ,ऑइल या अन्य हेयर केयर प्रोडक्ट्स को मानते है लेकिन हकीकत में बाल कई कारणों से गिरते है पौष्टिक आहार और नियमित एक्सरसाइज की कमी के साथ ही अनुवांशिक व् अन्य कारणों से भी हेयर फॉल कि समस्या सामने आती है समय से पहले बालों के गिरने कि अनुवांशिक समस्या को एंडोजेनिक एलोपेसिया कहा जाता है इसमें पुरुषों की हेयर लाइन पीछे को हटने लगती है और गंजापन दिखने लगता है जबकि महिलाओं में पुरे सिर के बाल ही कम होने लगते है और हेयर लाइन वहीँ रहती है इसी तरह टेलोजेन एफल्युजवियम में बाल पतले होकर झड़ने लगते है ऐसा तनाव या हार्मोन में बदलाव होने से होता है


 # बाल झड़ते या गिरते क्यों है 

Major causes of hair fall and breakage

लाइफस्टाइल :-

बालों की ग्रोथ पर हमारी लाइफस्टाइल का सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है उचित डाइट और एक्सरसाइज कि कमी के साथ ही तनाव ,प्रदूषण ,नींद की कमी आदि से बालों के गिरने की समस्या बढ़ती है  इसके अलावा केमिकल युक्त कॉस्मेटिक्स जैसे - ऑयल ,जेल ,क्रीम ,कलर्स या शेम्पू के ज्यादा इस्तेमाल से भी बाल झड़ते है। 

डाइट :-

शरीर के विभिन्न अंगों कि तरह ही बालों को भी कई तरह के विटामिन्स ,प्रोटीन और मिनरल्स की जरूरत होती है संतुलित और पोषक आहार न लेने पर हेयर लोस [ Loss ]की समस्या बढ़ जाती है। 

हार्मोन का असंतुलन :-

शरीर में हार्मोन संबंधित बदलाव की वजह से भी बाल झड़ने की समस्या सामने आती है थाइरॉइड की कमी यानी हाइपोथायरॉइडिस्म से बाल ज्यादा झड़ते है खून की कमी ,पोली सिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम और ऑटो इम्यून डिसऑर्डर से भी यह समस्या बढ़ जाती है बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण अनुवांशिक भी होता है। 


 #  बालों को सेहतमंद बनाने के घरेलू नुस्खे 

Major causes of hair fall and breakage

आजकल बालों का झड़ना आम बात हो गई है 
कुछ घरेलू और आसान तरीकों से बालों को हेल्दी बनाएं -:

मेथी :-

बालों को पोषण देने के साथ ही झड़ने से भी बचाती है मेथी के दानों को रातभर पानी में भिगो दें और इसका पेस्ट बनाकर 2 चमच दही के साथ मिक्स कर हेयर मास्क की तरह लगाएं। 2 घंटे के लिए छोड़ दें और उसके बाद शैम्पू से बालों को धों लें। 

हिबिस्कस :-

हिबिस्कस के लाल फूल को नारियल तेल में बॉयल कर लें। फूल का रंग काला होने पर उसे छान लें। और नियमित तौर पर इस तेल का प्रयोग करें। कमज़ोर बालों को जड़ से मजबूत बनाने के लिए विटामिन ई ऑयल से रात हलकी करें और सुबह धो लें। 

नीम  का पानी :-

नीम का पानी सिर की त्वचा की रुसी व् खुजली मिटाता है सिर पर होने वाले हर संक्रमण को भी दूर करता है इसके लिए आप नीम की कुछ पत्तियों को पानी में उबाले व् ठंडा होने पर छानने के बाद और पानी मिलाकर सिर धों लें। 

आलू का जूस :-

आलू में मौजूद विटामिन ए व बी बालों को हेल्दी बनाये रखता है इसके लिए आलू के रस को निकालकर बालों की जड़ों  डेढ़ घंटे  लगाएं और फिर उसके बाद सिर धों लें। 

आंवला और निम्बू :-

आंवला और निम्बू का रस बराबर मात्रा में मिलाकर कुछ देर स्कैल्प पर लगा कर छोड़ दें और फिर उसके बाद सिर धों लें। 

प्याज का रस :-

प्याज के रस को निकालकर बालों में लगाएं। एक घंटे पश्चात सिर धों लें। 

ग्रीन टी बैग्स :-

इसके टी  बैग्स को पानी में अच्छे से मिला कर कुछ देर स्कैल्प पर लगाने से भी बालों को अंदरूनी ताकत मिलती है। 

अदरक :-

अदरक को जोजोबा तेल में मिलाकर इसे लेप की तरह बालों में लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें। 

एलोवेरा जेल :-

एलो वेरा की जेल को बालों में लगाकर आधे घंटे बाद सिर  धोलें। इससे  बालों की बढ़त अच्छी होगी , बाल खूबसूरत और चमकदार भी होंगे। 


 #  ऐसे बचें रहे हेयर फॉल से 

Major causes of hair fall and breakage

व्यायाम :-

व्यायाम से आपका शरीर और बाल दोनों ही स्वस्थ रहते है रोजाना कम से कम एक घंटा व्यायाम करना चाहिए इससे तनाव कम होने के साथ ही पाचन शक्ति भी ठीक रहती है कुछ योगासन जैसे कपालभाति ,प्राणायाम इसके अलावा वज्रासन ,अधोमुखश्वासन ,उतानापादासन भी हेयर फॉल की समस्या से निजात पाई जा सकती है। 

आहार :-

हेयर ग्रोथ के लिए प्रोटीन ,विटामिन ए , विटामिन बी काम्प्लेक्स ,विटामिन सी ,विटामिन ई और आयरन लेना जरूरी होता  है। हरी सब्जियां ,फल ,सलाद ,अंकुरित अनाज व् अन्य ऐसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें। महिलाओं में प्रेगनेंसी के बाद हेयर फॉल की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है इसकी मुख्य वजह आयरन ,कैल्शियम और प्रोटीन की कमी है। यही वजह है कि प्रेगनेंसी के बाद ,ब्रैस्ट फीडिंग के दौरान और उसके 3 महीने बाद तक आयरन ,कैल्शियम और प्रोटीन लेने की सलाह दी जाती है। 

केमिकल्स :-

अपने बालों पर आप जितना ज्यादा केमिकल यूज़ करेंगे। आपके बाल उतने अधिक कमजोर होंगे। ताप बालों के लिए नुकसानदायक होता है। ऐसे में रोलस या हेयर ड्रायर्स के प्रयोग से बचें। बालों को रंगने के लिए अच्छे कलर का प्रयोग करें और आफ्टर कलर पोषण का प्रयोग करें। 

तनाव :-

अगर आपके बाल झड़ रहे है तो आप बिलकुल भी तनाव में न रहें। तनाव बाल झड़ने की एक मुख्य वजह है तनाव लेने से बचें। और योग ,ध्यान और लम्बी गहरी सांसें लिया करें। 15% लोग तनाव के चलते बाल गिरने की समस्या से परेशान रहते है ऐसे में प्राकृतिक चिकित्सक की मदद लें। 


 #  हेयर फॉल से जुड़े सवाल जवाब  ?


 #  क्या तेज धूप के सम्पर्क में ज्यादा रहने से बाल झड़ते है  ?

बाल झड़ने का मुख्य कारण आवश्यक पोषक तत्वों की कमी और तनाव होता है लेकिन तेज़ धूप के सम्पर्क में लम्बे समय तक रहने से पेराबैंगनीं किरणें बालों को डैमेज करती है धूप या ज्यादा तापमान के एक्सपोज़र से बाल दो मुंहें और बेजान हो जाते है। 

 #  क्या रोजाना शैम्पू के इस्तेमाल से बाल झड़ते है  ?

बाल साफ़ नहीं होने पर ज्यादा टूटते है दरअसल गंदगी और डैंड्रफ से बाल की जड़ कमज़ोर हो जाती है नियमित शैम्पू करने से बाल साफ़ रहते है ज्यादा बाल टूटने पर माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए। 

 # क्या पुरुषों में ही गंजेपन की शिकायत होती है  ?

हार्मोन के बदलाव या थायरॉइड की समस्या से महिलाओं में भी गंजेपन की समस्या होती है इसके अलावा रोजमर्रा की जिंदगी और डाइट पर भी हेयर फ़ैल निर्भर करता है ज्यादतर महिलाएं काम के चक्कर में खाने पर ध्यान नहीं देती है ऐसे में बालों को उचित पोषण नहीं मिलता और बाल झड़ते है। 

 #  क्या ठंडे पानी से बाल धोने पर बालों का झड़ना रुकता है  ?

ठंडे पानी से रक्त का संचार बढ़ता है लेकिन इससे बालों की ग्रोथ पर असर नहीं पड़ता। ठंडे पानी से नहाने पर आप तुलनात्मक तौर पर ज्यादा रिलैक्स महसूस करते है। 


Conclusion:-

विषेशज्ञों के अनुसार बालों की ग्रोथ व्यक्ति के खान-पान और स्वास्थ्य से जुड़ी अन्य चीजों पर निर्भर करती है इसलिए भरपूर मात्रा में खाना खाएं और प्रतिदिन एक्सरसाइज कीजिए। ताकि आपके बाल लम्बे घने काले और सेहतमंद रहें। 
धन्यवाद। 


Laughter Therapy:-

 # टीचर : जिसको सुनाई नहीं देता उसे क्या कहेंगे ?
छात्र  : कुछ भी कह दो.....उसको कौनसा सुनाई देता है 

 #  संता :मौज मस्ती करने चाय वाले के पास गया 
संता : वेटर , ऐसी चाय पिलाओ जिसे पीकर मन झूम उठे और बदन नाचने लगे।  
वेटर : सर हमारे यहाँ भैंस का दूध आता है , ..... नागिन का नहीं  ..... | 

Thank You for Reading 

Post a Comment

0 Comments

All Rights Reserved - Hashwh.com - 2018