वेट लॉस या मोटापा कैसे कम करें - Best Tips For Weight Loss

वेट लॉस या मोटापा कैसे कम करें - Best Tips  For Weight Loss 

Best Tips  For Weight Loss
मोटापा ऐसी समस्या है जो ज्यादातर लोगों में देखी जा रही है। इसे कम करने की कवायद जरूरी है। फिट रहने और भविष्य में रोगों से दूर रहने के लिए भी। अधिकतर महिलाएं वजन कम करने के लिए सबसे पहले अपने खान-पान पर रोक लगा देती है वे बहुत ही कम मात्रा में भोजन का सेवन करती है जिसकी वजह से उनके शरीर में कमज़ोरी आ जाती है। लेकिन क्या ये वजन/वेट लॉस करने के लिए सही तरीका है। वो कहते है ना जिस काम के बारे में हमें ज्ञान ना हो उस काम को हम अच्छे तरीके से मुक्मल नहीं कर सकते है। 

इसीलिए अगर हमें पता नहीं है कि वेट लॉस करने की प्रोसेस क्या है या क्या-क्या डाइट हमें लेनी चाहिए। तो हम अपना वजन हरगिज कम नहीं कर पाएंगें। तो चलिए जान लेते है कि वेट लॉस करने के बेस्ट टिप्स लेकिन उससे पहले जान लें कि मोटापा कितने प्रकार का होता है। ताकि हमें कुछ Exact जानकारी मिल सके वेट लॉस के बारे में,  तो चलिए शुरु करें।  

मोटापे के प्रकार - Types of Obesity

Best Tips  For Weight Loss


 #  पेट पर उभार :-

पेट ऊपर से निचे तक फूला है ऐसा हजम न होने वाले खाने के कारण होता है। खासकर ऐसा खाना, जिसमें विटामिन्स और मिनरल्स की मात्रा की कमी होती है। 

क्या करें :-

हल्की एक्सरसाइज करें और बैलेंस डाइट के सेवन से पेट कम किया जा सकता है। लिक्विड डाइट ज्यादा लें। 


 #  स्ट्रेस बेली :-

ऐसी स्तिथि में, पेट निचे की तरफ लटका हुआ गोल होता है। यह दिक्कत ऐसे लोगों को होती है जिन्हें पाचन संबंधी समस्या होती है। 

क्या करें :- 

समय पर खाना लें, जंक फ़ूड और ज्यादा मात्रा में कैफीन लेने से बचें। 

 #  टायर बेली फैट :-

इसमें साइड से पेट टायर के रूप में बाहर निकला हुआ दिखाई देता है। ऐसा घंटों एक जगह बैठे रहकर काम करने और फिजिकली एक्टिव न होने के कारण होता है। 

क्या करें :-

अल्कोहल और सोडा ड्रिंक्स बंद करें। हेल्दी डाइट लें और फिजिकली एक्टिव हो जाएं। रोज तकरीबन 1 घंटे की ब्रिस्क वॉक करें। 

 #  लो बेली फैट :-

ऐसी स्थिति में पेट निचली ओर से ज्यादा निकलता है। ऐसे लोग शरीर के बाकी हिस्सों से पूरी तरह से स्लिम दिखते है, लेकिन पेट के निचले हिस्से में फैट जमा होने के कारण ऐसे लोग ज्यादा मोटे नजर आते है।

क्या करें :-

एक्सरसाइज करें। खाने में वेरायटी रखें, संतुलित आहार लें और अनार, गाजर, मौसमी जैसे फलों का जूस पिएं, जो पेट से फैट हटाने में मददगार साबित होते है। 


ये एक्सरसाइजेज कर सकते है आप :-

 #  एरोबिक :- एक्सरसाइज मोटापा कम करने में ख़ास फायदेमंद है। एरोबिक्स आप किसी भी समय कर  है, पर यदि सुबह के समय नियमित शेड्यूल बनाते है। तो कई स्तर पर फायदे देखने को मिल सकते है एक सप्ताह में कम से कम 3 बार एरोबिक्स जरूर करें। दो स्तरों के बीच में दो दिन से ज्यादा का अंतर न रखें, ख़ास तौर पर यदि वजन कम करना हो तो। 

 #  वॉक :- वॉक को काफी कारगर माना जाता है। तेज कदमों से रोजाना 45-50 मिनट तक टहलें। 

 #  तैराकी :- पुरे शरीर के लिए एक अच्छी एक्सरसाइज होती है। इससे बहुत ज्यादा कैलोरी बर्न होती है। जो मोटापे को कम करने में काफी सहायता करती है।   


इन गलतियों से बचें। वरना बढ़ सकता है वजन 


 #  पर्याप्त नींद न लेना :-

पर्याप्त नींद नहीं लेने का सेहत पर बुरा असर पड़ता है। साथ ही इम्यून सिस्टम कमज़ोर होने लगता है। कई महिलाएं घर और बाहर के काम करने की वजह से पर्याप्त नींद नहीं लेती। जिससे उनका वजन नहीं घटता। पर्याप्त नींद लेने की वजह से आप स्वस्थ रहते है। और आपका मेटाबॉलिज़्म सही तरीके से काम करता है। और आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है। रोजाना 8 घंटे नहीं तो 6 घंटे की नींद तो अवश्य लें। 

 #  कम कैलोरी लेना भी सही नहीं :-

बहुत अधिक कैलोरी खाने से आपको वजन कम करने में मदद नहीं मिलेगी। वहीं दूसरी ओर, बहुत कम कैलोरी खाने से आपको भूख लगती है, इससे मांसपेशियों को हानि हो सकती है और आपका मेटाबॉलिज़्म धीमा हो सकता है, जिससे वजन बढ़ने की आशंका बढ़ जाती है। 

 #  भोजन की मात्रा पर ध्यान न देना :-

अक्सर देखा गया है कि महिलाएं, जो कुछ खाती है, उस पर ध्यान नहीं रखती है। यदि आप अपना वजन कम करना चाहती है, तो भोजन की मात्रा पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है। जब आप अपने भोजन पर नजर नहीं रखते है तो आप अधिक कैलोरी खा सकते है। और आपका वजन बढ़ सकता है। 

 #  वजन कम करने के लिए फलों से दुरी :-

अधिकांश महिलाएं फल खाने से बचती है, क्योंकि उनका मानना है कि इनमें शुगर का लेवल हाई होता है फलों में पाया जाने वाला शुगर बाहर तैयार किए गए शुगर से बिलकुल अलग होता है। यह हमारे शरीर में बिलकुल अलग तरीके से काम करता है। फल पोषक तत्वों से भरपूर होते है। जो संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। इनमें कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है। इसलिए महिलाओं को फलों का सेवन जरूर करना चाहिए। यह कई तरह की बीमारियों से बचाते है जैसे :- कैंसर, स्ट्रोक, टाइप-2 डायबिटीज और मोटापे जैसी कई घातक बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।   

 #  एक ही तरह के व्यायाम :-

वर्कआउट का अधिक फायदा लेने के लिए समय-समय पर फिटनेस रूटीन बदलते रहना चाहिए। अपने ट्रेनर की मदद से कब कौन सी एक्सरसाइज करनी है इसकी जानकारी जरूर लें। साथ ही इनके करने का तरीका भी जानना बेहद जरूरी है। 

 #  डाइट में प्रोटीन का अभाव :-

हर किसी के लिए प्रोटीन का सेवन बेहद आवश्यक है यह हमारी बॉडी की मांसपेशियों के विकास में अहम भूमिका निभाता है। प्रोटीन की कमी से मासपेशियां कमज़ोर हो जाती है। शोधों से ऐसी बात सामने आई है कि महिलाएं अपनी डाइट में प्रोटीन कम लेती है। जबकि वसा का ज्यादा सेवन करती है। यदि आप वजन को कम करना चाहती है, तो प्रोटीन का सेवन कीजिए। लेकिन अधिक प्रोटीन लेने की सिफारिश नहीं की जाती है। क्योंकि अत्याधिक प्रोटीन वसा के रूप में शरीर के अंदर जमा हो जाता है। 

 #  शुगर ड्रिंक में कटौती :- 

शुगर एक कार्बोहाइड्रेट है, जो शरीर में वसा में बदल जाता है। शुगर आपके वजन में वृद्धि करता है। और यह आपका वजन घटाने में बाधा बन सकता है। कार्बोनेटेड पेय, फ्रूट ड्रिंक, एनर्जी ड्रिंक और बीयर जैसे शुगर ड्रिंक से बचें। इससे वजन घटाने में मदद मिलेगी। इनके बजाय फ्रूट जूस पीना भी लाभदायक हो सकता है। 

वेट लॉस करने के लिए योग टिप्स 

Best Tips  For Weight Loss

 #  सूर्य नमस्कार :-

Best Tips  For Weight Loss
सभी आसनों का सार छिपा है सूर्य नमस्कार में। सूर्य नमस्कार योगसनों में सर्वश्रेष्ठ है। इस योग में लगभग सभी योग आ जाते है सूर्य नमस्कार साधक को सम्पूर्ण लाभ पहुंचाने में समर्थ है। इसके अभ्यास से साधक का शरीर निरोग और स्वस्थ होकर तेजस्वी हो जाता है। सूर्य नमस्कार का अभ्यास बारह स्तिथियों में किया जाता है इसकी भी दो स्थितियां होती है - प्रथम दाएं पैर से और द्वितीय बाएं पैर से। 

 #  त्रिकोणासन :- 

Best Tips  For Weight Loss
त्रिकोणासन पेट, कमर और कूल्हे की अतिरिक्त चर्बी को घटाने में सहायक है। तेज़ गति से इस आसन का अभ्यास करने से निश्चित रूप से लाभ होता है। 
भस्त्रिका प्राणायाम भी इसी श्रेणी में आता है। यह शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करता है। और शरीर के दूषित पदार्थों को दूर करता है। 

 #  कटिचक्रासन :-

Best Tips  For Weight Loss
 जमीन पर दोनों पैरों में एक फुट का अंतर रख कर खड़े हो जाइए। फिर दोनों हाथों को सीने के सामने जमीन के समान्तर फैलाकर लेफ्ट तरफ इतना घूमें कि राइट तरफ का भाग पूरी तरह दिखाई दे। इसके बाद राइट तरफ कमर को घुमाते हुए इतना मोड़ें की लेफ्ट तरफ का भाग अच्छी तरह दिखाई दे। ध्यान रहे कि दोनों तरफ घूमते समय जिस तरफ घूमेंगें उधर का हाथ फैला रहेगा और दूसरा हाथ मुड़ा रहेगा। 

लाभ :-
 #  इस आसन के अभ्यास से कमर पतली व सीना चौड़ा होता है। 
 #  कद बढ़ाने के इच्छुक व्यक्तियों को इस आसन का अभ्यास अवश्य करना चाहिए। 
 #  इस अभ्यास को करने से कमर में अत्याधिक बल आता है। 
 #  इससे कब्ज़ की शिकायत भी दूर होती है।   

 #  उष्ट्रासन :-

Best Tips  For Weight Loss
उष्ट्रासन में ऊँट की आकृति बनाई जाती है। इसी कारण इसे उष्ट्रासन कहा जाता है। यदि पेट ज्यादा निकला है तो इस योग से आपका पेट, कमर, छाती और बाहों पर असर पड़ता है। इसे करने के लिए वज्रासन में बैठ कर अपने घुटनों के बल खड़े हो जाएं। घुटनों से कमर तक का भाग सीधा रखें व पीठ को पीछे की ओर मोड़कर हाथों से पैरों की एड़ियां पकड़ लें और अब सिर को पीछे की ओर झुका दें।  

 #  अग्निसार आसन :-

Best Tips  For Weight Loss
यह क्रिया पाचन प्रक्रिया को गतिशील कर उसे मजबूत बनाती है। इसके साथ ही पेट की चर्बी को घटाकर मोटापे को दूर करती है तथा यह कब्ज़ में भी लाभदायक होता है। इसको खड़े होकर, बैठकर या लेटकर तीनों तरह से किया जा सकता है बैठ कर करने के लिए सिद्धासन में बैठकर दोनों हाथों को घुटनों पर रखकर किया जा सकता है। 

 #  शशकासन :-

Best Tips  For Weight Loss
आसन विधि :- सबसे पहले वज्रासन में बैठ जाएं और फिर अपने दोनों हाथों को सांस अंदर की ओर ले जाते हुए ऊपर उठा लें। कधों को कानो से सटा हुआ महसूस करें। फिर सामने की ओर झुकते हुए दोनों हाथों को आगे समांतर फैलाते हुए श्वास बाहर निकालते हुए हथेलियों को भूमि पर टिका दें। कुछ समय तक इसी स्तिथि में रहकर पुन: वज्रासन की स्तिथि में आ जाइए। 

लाभ :-
हृदय रोगियों के लिए यह आसन लाभदायक है। यह आसन पेट, कमर व कूल्हों की चर्बी कम करके आंत, यकृत, अग्नाशय व गुर्दों को बल प्रदान करता है। इस आसन से नियमित अभ्यास से तनाव, क्रोध, चिड़चिड़ापन आदि मानसिक रोग भी दूर हो जाते है।

Conclusion

आज के दौर की जीवनशैली के चलते मोटापा होना कोई बड़ी बात नहीं है क्योंकि हमारा खान-पान ही ऐसा हो चुका है कि हम स्वंय मोटापे को निमंत्रण देते है। और बीमारियों से पीछा नहीं छूट रहा है। इससे बहुत  सी बीमारियां होती है जैसे तनाव, अनिद्रा, हार्मोनल असंतुलन, डायबिटीज इत्यादि। अंत: हमारी आपसे यही दरख्वास्त है कि आप अपने खान-पान पर नियंत्रण करें और व्यायाम या योग को अपने जीवन में उतारें। इससे आपका पाचन तंत्र ठीक रहेगा और आपकी बॉडी पुरे दिन एक्टिव रहेगी। और फिर आपको मोटापे जैसी कोई बिमारी नहीं घेर पाएगी। 


Last words :-

दोस्तों आपको वेट लॉस कैसे करें - Best Tips  For Weight Loss - ये आर्टिकल कैसा लगा 
आप अपने सुझाव कमेंट बॉक्स में हमारे साथ अवश्य साझे करें। 
हम मिलेगें आपसे फिर एक नए और फ्रेश आर्टिकल के साथ तब तक के लिए 
खुश रहिये और स्वस्थ रहिये। 

Thank You for Visiting 

Post a Comment

0 Comments

All Rights Reserved - Hashwh.com - 2018