सांस की बदबू दूर करने के उपाय । How to get rid of bad Breath.

सांस की बदबू दूर करने के उपाय ( खानपान पर दें ध्यान )

How to get rid of bad Breath
मुंह की दुर्गंध या सांसो की बदबू एक गंभीर समस्या है जिसके कारण हमें बहुत सी परेशानियां का सामना करना पड़ सकता है। सांस की बदबू के कारण हम हर किसी से बात करने से बेहद घबराते है कि कहीं दूसरे व्यक्ति के सामने हमें अपनी साँसों की दुर्गन्ध की वजह से नीचा ना देखना पड़े या आप रिलेशनशिप में है तो आप अपने पार्टनर के पास जाने से भी घबराते है मतलब की समस्या एक है ( सांस की बदबू ) परंतु  कारण अलग-अलग है।लेकिन सांस की बदबू से आप बड़ी ही आसानी से छुटकारा पा सकते है। इसके लिए कुछ घरेलू नुस्खे अपनाने और खानपान में बदलाव करने की जरूरत है। तो चलिए जान लेते है कि वो कौन से कान है उपाय है जिनसे हम साँसों की बदबू से छुटकारा पा सकते है। 

 #  सोने से पहले ब्रश या कुल्ला अवश्य करें :- 

दरअसल रात को सोते वक़्त ही हमारे मुंह के अंदर कीटाणु अधिक पैदा होते है जो सांस की बदबू और दांतों के रोग जैसी बहुत सी बिमारियों को पैदा करते है। इसलिए आधा चमच सोडियम को आधे गिलास पानी में मिलाकर अच्छी तरह से कुल्ला करें। कुछ रातों तक ऐसा करने से मुंह से कीटाणु खत्म होने के साथ ही दुर्गंध से भी छुटकारा मिलेगा। पानी में नींबू का रस मिलाकर भी कुल्ला किया जा सकता है। नींबू और सोडियम का मिश्रण का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आप ये काम नहीं कर सकते तो सबसे सर्वोतम काम है ब्रश करना, आप रोजाना सोने से पहले ब्रश कीजिए साँसों की बदबू से अवश्य छुटकारा मिलेगा। 

 #  जीभ को गीला ( जलयोजित ) रखने की कोशिश रखें :-

सांस की बदबू के इलाज के लिए तरल पदार्थ ख़ास तौर पर पानी का अधिक सेवन करें। दरअसल हमारे मुंह में पानी या लार की कमी होने पर बैक्टीरिया को मुंह में पनपने का मौका आसानी से मिल जाता है। यदि आप पानी पिएंगें तो आपके मुंह में लार बनी रहेगी। जिससे ऑक्सीजन का स्तर भी बढ़ता है और मुंह में बैक्टीरिया नहीं पनपते। कहते है पानी बहुत से रोगों का इलाज़ है इसलिए रोजाना 8 से 10 गिलास पानी जरूर पिएँ।

 #  मुंह की बदबू से बचने के लिए विटामिन-सी का सेवन कीजिए :- 

सिट्रस एसिड युक्त फल मुंह में बैक्टीरिया पनपने से रोकते है। चेरी, स्ट्रॉबेरी, नींबू, संतरा आदि विटामिन-सी युक्त फल के सेवन से मुंह में होने वाली अन्य बीमारियों से भी बचाव होता है। 

 #  दही भी सांस की बदबू में है लाभकारी :- 

अगर हम दही का रोजाना सेवन करते है तो इससे सल्फाइट नामक पदार्थ कम बनता है। जिससे सांस की बदबू में राहत मिलती है दही को बिना चीनी के खाना ज्यादा लाभकारी है। क्योंकि चीनी से बैक्टीरिया पनपने की आशंका बढ़ जाती है।
       

  • इन्हे चबाने से होगा फायदा :- रात में खाना खाने के बाद सूरजमुखी के बीज या पुदीने की पत्तियों को चबाएं। अमरुद की पत्तियां चबाना भी काफी लाभकारी होता है। 
  • फ्लोराइड का इस्तेमाल करें :- साँसों को खुशबूदार बनाने के लिए बेहद जरूरी है मुंह की सफाई रखना। इसलिए ऐसे टूथपेस्ट का इस्तेमल करें जिसमें फ्लोराइड की मात्रा अधिक हो। 
  • मुंह से बदबू आती है तो मूली के पत्तों पर सेंधा नमक मिलाकर सवेरे-सवेरे रोज खाएं। इससे दुर्गंध से निजात पाने में सहायता मिलेगी।  
  • नीम का इस्तेमाल :- नीम एक बेहद लाभकारी वृक्ष है नीम की पत्तियों में कीटाणु मिटाने वाले तत्व होते है।
  • इलायची का सेवन :- मुंह में ताजगी लाने के साथ-साथ इलायची सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसलिए मुंह की बदबू भी यह आसानी से दूर कर सकती है। 
  • पुदीने को पीसकर उसे पानी में घोल कर दिन में 2-3 बार कुल्ला करें। 
  • नारियल तेल :- बहुत से लोग मुंह की बदबू को हटाने के लिए नारियल तेल का भी उपयोग करते है इसके लिए आप एक चमच नारियल तेल से कम-से-कम 5 से 10 मिनट तक गरारे करें। यह काम सप्ताह में एक बार अवश्य करें। 
  • लौंग का सेवन :- लौंग में एंटीबैक्टीरियल गुण होते है। इसे भी आप मुंह की बदबू को मिटाने के लिए Use कर सकते है। इसके लिए आप एक गिलास पानी में दो बूंदें लौंग का तेल डाल कर गरारे कर सकते है। लौंग आपको दांतों की बिमारियों से  भी बचाएगा। और इससे आप लंबे समय तक ताजगी महसूस करेंगें। 

 #  Conclusion :-

मुंह में बदबू ( सांस की बदबू ) का मुख्य कारण हम खुद ही है क्योंकि आजकल का खानपान कीटाणुओं से भरा हुआ है। हम हेल्दी फूड्स को छोड़ कर जंक और फ़ास्ट फ़ूड की तरफ ज्यादा आकर्षित या निर्भर हो चुके है। और समय-समय पर मुंह की सफाई भी नहीं करते। यही कारण है कि हमें दांतों से संबंधित बहुत से रोग घेर लेते है जैसे कि कैविटी, पायरिया, मसूड़ों में सूजन आदि  इनके अंदर ही सांस की बदबू भी शामिल है। इसलिए बेहतर यही होगा कि हम अपने स्वास्थ्य का अधिक से अधिक ख्याल रखें। वो कहावत तो सुनी ही होगी आपने पहला सुख, निरोगी काया। इसलिए ऊपर बताए गए कुछ टिप्स को आप फॉलो करके भी मुंह की दुर्गंध और दांतों की बीमारियों से छुटकारा पा सकते है। 

 #  Extra Tips :-


 #  याद्दाश्त बढ़ाने के लिए करें काजू का सेवन :- 

How to get rid of bad Breath.
काजू में प्रचुर मात्रा में विटामिन-बी है जो शरीर में प्रतिरोधात्मक क्षमता बढ़ाता है और आपके मूड को भी ठीक करता है। 
  • काजू में एंटीऑक्सीडेंट जैसे विटामिन-ई और सेलनियम है जो हमें कैंसर से बचाते है।  
  • काजू में जिंक है जो संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। काजू में मौजूद कॉपर शरीर में एंजाइम गतिविधि बढ़ाता है। इससे हार्मोन का उत्पादन बढ़ता है और हमारा दिमाग चुस्त-दुरुस्त रहता है। 
  • खाली पेट काजू को शहद के साथ खाने से स्मरण ( याद्दाश्त ) शक्ति में इजाफा होता है। 


 #  हंसने से हार्ट ( दिल ) रहेगा हेल्दी :-

How to get rid of bad Breath.
हार्ट स्पेशलिस्ट डॉ. माइकल मिलर ने अपनी किताब "हील योर हार्ट" में लिखा है कि रोजाना 10-15 मिनट खुलकर हंसने से हार्ट हेल्दी रहता है। और धमनियों में ब्लॉकेज या उनके संकरे होने का जोखिम घटता है। डॉ. मिलर ने इसे 20 लोगों पर इसे व्यवहारिक रूप में आजमाकर देखा, तो सही पाया। इन सभी लोगों को स्ट्रेस देने वाली फिल्म का एक क्लिप दिखाया गया। तो उनकी ब्लड वैसल्स 50 फीसदी तक सिकुड़ गई, जबकि मज़ेदार और हंसने वाली फिल्म की क्लिप दिखाने के दौरान ब्लड वैसल्स 22 फीसदी अधिक चौड़ी हो गई।  


Final Words :-

हम आशा करते है कि आपको ये आर्टिकल 
सांस की बदबू दूर करने के उपाय ( Sans ki Badbu Door karne Upay ) 
अच्छा लगा होगा। 
अगर आपको ये आर्टिकल पसंद  आया है तो Please 
अपने विचार कमेंट बॉक्स में अवश्य हमसे शेयर करें।  
धन्यवाद :-

Post a Comment

1 Comments

All Rights Reserved - Hashwh.com - 2018