ज़िका वायरस संक्रमण पर अक्सर पूछे जाने वाले 11 प्रश्न (FAQ) - Zika Virus kya hai aur 11 FAQ Question kaun se hai ?

हालिया रिपोर्टों के मुताबिक ज़िका वायरस (Zika Virus) के लिए सकारात्मक जांच वाले लोगों की संख्या राजस्थान में बढ़ रही है। उत्तरी राज्यों में मामलों की संख्या में वृद्धि के साथ, इस मच्छर से पैदा होने वाले संक्रमण के अन्य क्षेत्रों में फैलने के बारे में चिंताएं हैं। यही कारण है कि प्रत्येक व्यक्ति को बीमारी के प्रसार से संबंधित बुनियादी प्रश्नों, ज़िका को रोकने के तरीके, लक्षणों के प्रकट होने के लिए समय आदि से अवगत होना चाहिए। इसलिए ज़िका के बारे में और जानने के लिए, यहां कुछ जवाब दिए गए हैं ज़िका के बारे में सबसे आम और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के लिए। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि ' Zika Virus kya hai aur zika Virus se Related 11 FAQ Question kaun se hai ? ' जो आपको जरूर पता होने चाहिए।  

ज़िका वायरस संक्रमण पर 11 अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

 Zika Virus kya hai aur zika Virus se Related 11 FAQ Question kaun se hai

1. ज़िका कैसे फैलती है ?

ज़िका एक वायरल बीमारी है जो मुख्य रूप से तब प्रसारित होती है जब ज़ीका वायरस से संक्रमित एडीज मच्छर (मुख्य रूप से एडीज इजिप्ती) एक स्वस्थ व्यक्ति को काटता है। वायरस यौन संपर्क, रक्त संक्रमण, और अंग प्रत्यारोपण (Implantation) के माध्यम से भी फ़ैल सकता है। यह गर्भावस्था के दौरान मां से भ्रूण तक भी प्रसारित हो सकता है।

2. ज़िका मच्छरों का काटने का कारण बनती है ?

ज़िका वायरस को फैलाने वाली मच्छर वही हैं जो अन्य मच्छर से उत्पन्न बीमारियां जैसे :- डेंगू, चिकनगुनिया और पीला बुखार फैलता हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक, एडीस मच्छर जो ज़िका फैलाती हैं, आमतौर पर दिन में काटते हैं, खासतौर से सुबह और देर दोपहर / शाम के दौरान।

3. ये मच्छर कहां पाए जाते है ?

एडीज मच्छर आपके घरों, स्कूलों या निर्माण स्थलों के पास स्थिर पानी में अपना जीवन यापन करते है। आपके घर में मच्छर जल भंडारण टैंक या कंटेनर, फूल के बर्तन, एसी ट्रे, खुले धूल और आपके कमरे के अंधेरे कोनों में हो सकते हैं।

4. वयस्कों (Adults) में ज़िका वायरस के लक्षण क्या हैं ?

ज्यादातर मामलों में, ज़िका वायरस से संक्रमित लोग कोई लक्षण नहीं दिखाते हैं। यह आमतौर पर हल्के लक्षणों का कारण बनता है जैसे मामूली बुखार या लाल चकत्ते जो संक्रमित मच्छर के द्वारा स्वस्थ व्यक्ति को काटने के कुछ दिन बाद प्रकट होता है। कुछ मामलों में, आँख आना (Conjunctivitis), मांसपेशी दर्द, जोड़ों में दर्द, मलिनता (Dirtiness), थकान और सिरदर्द जैसे लक्षण भी देखे जाते हैं। लक्षण आमतौर पर दो से सात दिनों तक चलते हैं।

5. ज़िका वायरस से व्यक्ति कब तक संक्रमित रहता है ?

ज़िका संक्रमण की ऊष्मायन (Incubation) अवधि 3-14 दिनों होने का अनुमान है। इसलिए, ज़िका वायरस के संपर्क में आने के बाद, लक्षणों के प्रकट होने में आमतौर पर लगभग 3-14 दिन लगते हैं। ज़िका संक्रमण के लिए कोई अच्छी तरह से परिभाषित संक्रामक अवधि नहीं है, हालांकि वायरस लगभग तीन महीनों तक वीर्य जैसे शरीर के तरल पदार्थ में रह सकता है। यद्यपि वायरस इस समय संक्रामक नहीं होता, फिर भी वायरस एक व्यक्ति से सेक्स के माध्यम से दूसरे में फैल सकता है।

6. ज़िका के साथ पीड़ित होने के बाद गर्भवती होने के लिए आपको कब तक इंतजार कर सकती हैं ?

WHO ने सिफारिश की है कि एक व्यक्ति जिसने ज़ीका के साथ किसी देश की यात्रा की है, ( यानी की ज़ीका से पीड़ित रहा हो या जीका क्षेत्रों की यात्रा की हो ) , उसे सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करना चाहिए। पुरुषों को छः महीनों की अवधि के लिए सेक्स से दूर रहना चाहिए, और ज़िका प्रभावित क्षेत्रों से लौटने (ज़ीका संक्रमण से ठीक होने वाली ) वाली महिलाओं को दो महीने तक सेक्स से दूर रहने की कोशिश करनी चाहिए। यह किसी भी वायरस के यौन संचरण को रोकने के लिए सबसे अच्छा उपाय है। यदि आप सेक्सुअल क्रिया करना ही चाहते है, तो कंडोम्स का यूज़ करना न भूलें।

7. मैं ज़िका के लिए कैसे परीक्षण (Test) कर सकता हूं ?

यदि आपके डॉक्टर को ज़िका संक्रमण पर संदेह है, तो वह आपको वायरस के परीक्षण या मूत्र या सीरम (Serum) जैसे अन्य शरीर के तरल पदार्थ में वायरस की उपस्थिति की पुष्टि करने के लिए कह सकता है। यदि आपने ऐसे क्षेत्र की यात्रा की है जहां ज़िका वायरस प्रचलित है या ज़िका संक्रमण के लक्षण दिखाते हैं, तो आपको परीक्षण कराना पड़ सकता है।

8. ज़िका के लिए कौन से उपचार उपलब्ध हैं ?

ज़िका संक्रमण के लिए कोई विशिष्ट (Specific) उपचार उपलब्ध नहीं है। हालांकि, उपचार का उद्देश्य लक्षणों की गंभीरता को कम करना है। संक्रमण वाले लोगों को सलाह दी जाती है कि वे पर्याप्त आराम करें, हाइड्रेटेड रहने के लिए बहुत सारे तरल पदार्थ पीएं और डॉक्टर द्वारा सलाह दी गई बुखार और दर्द को कम करने के लिए दवा लें। यदि लक्षण खराब हो जाते हैं, जल्द से जल्द चिकित्सा देखभाल की तलाश करें।

9. क्या ज़िका वायरस खतरनाक है ?

ज्यादातर मामलों में, समय पर निदान (Diagnosis) होने पर ज़िका संक्रमण का प्रबंधन (रोक लगाई जा सकती है) किया जा सकता है। हालांकि, मामलों में से 1% में, यह घातक हो सकता है। गर्भावस्था के दौरान ज़िका संक्रमण भ्रूण में माइक्रोसेफली और अन्य जन्मजात असामान्यताओं का कारण बन सकता है। यह गर्भावस्था के दौरान जटिलताओं का कारण बन सकता है जैसे कि जन्म, प्रसव Delivery, या गर्भपात। इसे गिलिन-बैरे सिंड्रोम के ट्रिगर के रूप में भी जाना जाता है, जो न्यूरोपैथी और मायलाइटिस का कारण बनता है, खासकर वयस्कों और बड़े बच्चों में।

10. क्या ज़िका के लिए कोई टीका है ?

अभी तक, ज़िका वायरस संक्रमण को रोकने या इलाज के लिए कोई टीका उपलब्ध नहीं है। हालांकि, ज़िका टीका के विकास के लिए सक्रिय शोध चल रहा है।

11. ज़िका को कैसे रोकें ?

ज़िका वायरस के खिलाफ सुरक्षित रहने का सबसे अच्छा तरीका मच्छर काटने से रोकना है। पूर्ण आस्तीन और हल्के रंग के कपड़े पहनें, मच्छर repellents का उपयोग करें, मच्छर जाल के नीचे सो जाओ और मच्छर प्रजनन साइटों को खत्म करें। गर्भवती महिलाओं और छोटे बच्चों को विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए।

ज़िका वायरस से संक्रमित व्यक्ति इसे सेक्स के माध्यम से अपने साथी के पास फैला सकता है। इसलिए, कंडोम के निरंतर और सही उपयोग के उपयोग से सेक्स से संक्रमण होने का मौका कम हो सकता है     




Conclusion :

तो अब आप जान ही चुके होंगे कि Zika Virus से अपने आपको कैसे बचाना है इस आर्टिकल ( Zika Virus kya hai aur zika Virus se Related 11 FAQ Question kaun se hai ? ) के माध्यम से। उम्मीद करते है कि आपको इस लेख से जरूर कुछ न कुछ सिखने क मिला होगा। अपने विचार  कमेंट बॉक्स में अवश्य शेयर करें। हम मिलेगें आपसे अपने Future Articles में, तब तक के लिए खुश रहिए और स्वस्थ रहिए। धन्यवाद 🙏🙏   

Post a Comment

1 Comments

  1. thanks for sharing this article, very informative article, ek virus ka solution nhi milta dusra taiyar ho jata hai.

    Fact about urine in hindi

    ReplyDelete

All Rights Reserved - Hashwh.com - 2018