सर्दी में Cold Diarrhea से कैसे बचें | Diarrhea Prevention.

ठंड में तापमान बढ़ने के साथ-साथ कई तरह की बीमारियां भी बढ़ने लगती है कुछ मौसम के कारण, तो कुछ बीमारियां हमारी लापरवाही से पैर पसारती है।

ऐसी ही एक बीमारी है Cold Diarrhea डॉक्टरों के मुताबिक सर्दी के मौसम में पानी ठंडा होने की वजह ज्यादातर लोग साफ-सफाई से दूर हो जाते हैं इसके अलावा इस मौसम में रोटा नोरो जैसे वायरस भी Active रहते हैं।
Diarrhea Prevention
जो Cold Diarrhea का मुख्य कारक होते हैं यही नहीं ठंड में Zoya Rotavirus, Enterovirus, Klebsiella और E. Coli से भी परेशानी बढ़ जाती है इन Virus की चपेट में बच्चे आसानी से आ जाते हैं और बीमार पड़ जाते हैं।

👉 पाचन क्रिया पर प्रभाव ।

Cold Diarrhea सामान्य Diarrhea की तरह ही होता है इसमें व्यक्ति की पाचन क्रिया सुचारू रूप से नहीं होती है जिससे उल्टी और पतले दस्त होने लगते हैं।


Bacteria और Virus के Infection से Diarrhea होता है दूषित भोजन या खाने से यह व्यक्ति के शरीर में पहुंचता है और पाचन क्रिया को प्रभावित करता है।

इसमें पीड़ित को शुरुआत में सर्दी जुकाम के साथ बुखार होता है और बाद में Rota व Noro Virus की चपेट में आकर उल्टी दस्त के शिकार हो जाते हैं।

आमतौर पर Diarrhea 1 सप्ताह में ठीक हो जाता है लेकिन इससे ज्यादा समय तक रहने पर यह Chronic Diarrhea कहलाता है समय पर इसका सही इलाज न होने पर स्थिति गंभीर हो जाती है।

Viral और Bacterial दो तरह के संक्रमण से Diarrhea होता है Viral Diarrhea 3 से 7 दिनों तक रहता है।

यह Rotavirus, Norovirus और Adenovirus के संक्रमण से होता है Rotavirus के संक्रमण से नवजात शिशुओं में Viral Diarrhea का खतरा रहता है।

इसके बचाव के लिए एंटी Rotavirus इंजेक्शन लगाया जाता है व्यस्क और स्कूली बच्चों में Norovirus और हर उम्र के लोगों में Adenovirus के संक्रमण की आशंका रहती है।

इसके अलावा Bacteria के संक्रमण से भी Diarrhea होता है जो काफी गंभीर होता है यह संक्रमण प्रदूषित पानी, खाना और फूड पॉइजनिंग की वजह से होता है।

Bacterial Infection से होने वाले Diarrhea में लगातार उल्टी और पानी जैसे दस्त होने से हालत गंभीर हो जाती है।

दरअसल इस बीमारी में सबसे ज्यादा खतरा Dehydration से होता है जिसमें शरीर से सारा पानी खत्म हो जाता है साथ ही अंत में पानी जाने से पहले ही पास हो जाता है।

👉 ऐसे हो लक्षण तो हो जाएं सावधान ।

पानी की तरह दस्त होना, पेट में दर्द, जी मिचलाना, भूख न लगना, पैरों में ऐंठन होना, दिन भर सुस्ती बनी रहना।  दस्त होने के कारण Dehydration की समस्या भी होने लगती है।

यदि वक्त रहते पानी की कमी को पूरा नहीं किया जाता तो चिड़चिड़ापन, बार बार प्यास लगना, त्वचा का सूखना जैसे लक्षण भी दिखाई देने लगते हैं।

👉 यह भी हो सकती है Diarrhea की वजह ।

Alcohol के सेवन के Side effects diabetes के मरीज को भी Diarrhea होता है किसी खास तरीके के Antibiotics खासतौर पर जिसका प्रभाव आंख पर पड़ता है इनके सेवन से भी Diarrhea होता है।


आंतों में सूजन या एलर्जी से भी Diarrhea होता है Artificial Sweetener या दूध में Lactose की मात्रा रहने से भी Diarrhea हो सकता है

इसके लिए आप कुछ महत्वपूर्ण काम कर सकते हैं।
  • शौचालय के इस्तेमाल के बाद हाथ को साबुन से धोएं
  • खाना बनाने और खाने से पहले हाथ को साबुन से अच्छी तरह धोएं 
  • खाने की चीजों को अच्छी तरह ढक कर रखें 
  • फल व सब्जियों को अच्छी तरह धोकर ही खाएं

👉 इनका करें सेवन ।

      1. नमक पानी का घोल। 

      एक-दो घंटे के अंतराल में पानी पीने के साथ ही थोड़ी-थोड़ी देर में नमक पानी चीनी का घोल भी लेते रहें इससे Dehydration नहीं होगा ORS का घोल भी ले सकते हैं इससे शरीर के अंदर तरल खनिज लवण की कमी नहीं होती है।

      2. केला 
      Diarrhea Prevention
      Pectin तत्व और Potassium की मात्रा होने से कैला Diarrhea में लाभकारी होता है इस दौरान दो से तीन पका हुआ केला खाना चाहिए।

      3. दही 

      इसमें मौजूद अच्छे Bacteria शरीर में हानिकारक Bacteria को नष्ट कर देते हैं यही वजह है कि Diarrhea के उपचार के दौरान दही का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

      4. गाजर

      Diarrhea की वजह से होने वाली पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने और Immunity बढ़ाने में गाजर मददगार होता है।

      5. सेब का सिरका

      इसका Acidic गुण Diarrhea के Bacteria को नष्ट कर देता है ऐसे में एक गिलास पानी में एक चम्मच सिरका मिलाकर दिन भर में दो से तीन बार तक इसे पिएं।


      इन्हें भी पढ़ें 👇

      1. दिल के रोग के कारण लक्षण और इससे बचने के उपाय।
      2. Antibiotics के फायदे और नुकसान क्या है ? 
      3. खतरनाक हो सकती है विटामिन बी 12 की कमी !
      4. Iodine की कमी और इसके 7 लक्षण।

      6. चावल

      रोटी की बजाय चावल का सेवन करें यह आंतों की गति को कम कर दस्त को कम करने में मदद करता है। 

      7. अदरक 

      अदरक का रस नींबू का रस और काली मिर्च पाउडर मिलाकर पीने के अलावा अदरक की चाय का सेवन भी किया जा सकता है। 

      👉 इसका रखें ख्याल ।

      • Diarrhea होने पर दूध वह उस से बनी चीजों का प्रयोग बंद कर दें क्योंकि ऐसी चीजें आसानी से पच नहीं पाती। 
      • Diarrhea होने पर खाना बिल्कुल ने बंद करें हल्के खाद्य पदार्थ जैसे केला, उबले चावल, उबले आलू आदि का सेवन करें 
      • बच्चों को सिर्फ Glucose न दें क्योंकि यह शिशु के पेट में Firm tension पैदा करता है जिससे Bacteria का संक्रमण बढ़ जाता है  
      • मसालेदार खाना, फल व अल्कोहल का सेवन ना करें

      Last Words 👇

      उम्मीद है आपको यह आर्टिकल " सर्दी में Cold Diarrhea से कैसे बचें | Diarrhea Prevention " अच्छा लगा होगा हमें अपने विचार कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ( Sharing is Caring 👈 👈)


      हम मिलेंगे आपसे अपने फ्यूचर आर्टिकल्स में तब तक के लिए हंसते रहिए मुस्कुराते रहिए और Hashwh पर विजिट करते रहिए। 


      Stay Healthy Stay Cool 

      Post a Comment

      0 Comments

      All Rights Reserved - Hashwh.com - 2018