World Aids Day: HIV Testing and Diagnosis क्यों जरूरी है ?

World Aids Day: HIV Testing and Diagnosis क्यों जरूरी है ?  1 दिसंबर को विश्व एड्स दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष की थीम "Know Your Status" जिसका उद्देश्य किसी व्यक्ति की स्थिति जानने और HIV Tests तक पहुंचने के लिए सभी बाधाओं को हटाने के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने का लक्ष्य है। 
World Aids Day: HIV Testing and Diagnosis
Indian Journal of Medical Research में प्रकाशित एक 2017 के अध्ययन के अनुसार, वर्ष 2016 में, दुनिया भर में HIV के साथ लगभग 37 मिलियन लोग रहते थे। इसके अतिरिक्त, लगभग दस लाख एड्स से संबंधित मौतों और 1.8 मिलियन नए HIV संक्रमण थे। भारत HIV के साथ रहने वाले वैश्विक लोगों में से लगभग छह प्रतिशत लोगों का घर है जो इसे दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश के लिए बोझ बना रहा है।

National Aids Control Organization ने बताया कि भारतीय वयस्कों में  Human Immunodeficiency (एचआईवी) संक्रमण का प्रसार 0.26% है। इसके अलावा, भारत में अनुमानित 2.1 मिलियन लोग एचआईवी संक्रमण से पीड़ित हैं। हालांकि 2011 में भारत में एचआईवी मामलों की संख्या में 50% की कमी आई है, 


एचआईवी संक्रमित लोगों का केवल 40% औपचारिक (formally) रूप से निदान किया जाता है और देखभाल तक पहुंच होती है। HIV संक्रमण के परीक्षण और निदान के बारे में खराब जागरूकता के लिए इसे जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। इसलिए, इस विश्व के एड्स दिवस HIV परीक्षण और निदान के बारे में कुछ जागरूकता हासिल करें और दूसरों से भी शेयर करें।

👉 एचआईवी परीक्षण क्यों महत्वपूर्ण है - HIV Tests Kyon jruri hai ?

HIV Test एक व्यक्ति का HIV स्थिति जानने का एकमात्र तरीका है जिसका अर्थ है कि कोई व्यक्ति HIV Positive या Negative है या नहीं। Test करना और HIV स्थिति जानना महत्वपूर्ण है ताकि आप और आपके साथी को स्वस्थ बनाए रखा जा सके।

यदि आपकी Report HIV Negative हैं, तो आप सेक्स के दौरान कंडोम का उपयोग करने जैसी सरल युक्तियों का पालन करके HIV को रोकने के लिए अभी भी कदम उठा सकते हैं। यदि आप उच्च जोखिम श्रेणी से संबंधित हैं, तो आप प्री-एक्सपोजर प्रोफेलेक्सिस (pre-exposure prophylaxis) पर भी विचार कर सकते हैं जिसमें चिकित्सक की सलाह के अनुसार HIV संक्रमण को रोकने के लिए दवाएं लेना शामिल है।

यदि आपकी Report HIV  Positive हैं, तो आपको इलाज शुरू करने के लिए डॉक्टर से परामर्श करने की आवश्यकता है। HIV से निदान होने वाले लोगों को एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी (एआरटी) की सिफारिश की जाती है,

जो HIV संक्रमण के इलाज के लिए दैनिक आधार पर दवाओं का संयोजन लेना है। जितनी जल्दी आप उपचार शुरू करेंगे, निचले संक्रमण और इसकी जटिलताओं की गंभीरता कम होगी। इसके अलावा, ART आपको जीवन की स्वस्थ और बेहतर गुणवत्ता में रहने में मदद करता है और HIV Virus के फैलने के आपके खतरे को भी कम करता है।

👉 HIV के लिए किसको टेस्ट करवाना चाहिए - HIV Test Kisko karwana chahiye ?

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) केंद्रों की सिफारिश करता है कि नियमित स्वास्थ्य देखभाल जांच के हिस्से के रूप में कम से कम एक बार HIV के लिए 13 वर्ष से ऊपर के 64 वर्ष का परीक्षण किया जाना चाहिए।

हालांकि, एक सामान्य नियम के रूप में, जो लोग HIV संक्रमण के लिए अधिक जोखिम में हैं उन्हें हर साल परीक्षण किया जाना चाहिए। यदि आपको HIV संक्रमण हो रहा है तो आपको जोखिम में वृद्धि हो रही है और इस स्थिति में आपको जांच करवानी चाहिए। 




👉 एक HIV Positive व्यक्ति के साथ Vaginal या Anal sex या जिसकी HIV स्थिति ज्ञात नहीं है।



👉 किसी अन्य व्यक्ति के साथ सेक्स या यौन सक्रिय उभयलिंगी आदमी (Bisexual Man) हैं।


👉 आपके पिछले HIV Test के बाद से एक से अधिक यौन साथी

👉 दूसरों के साथ इंजेक्शन दवाओं या सुइयों को साझा करना। 

👉 दवाओं या पैसे के लिए सेक्स का आदान-प्रदान

👉 सिफलिस जैसे अन्य यौन संक्रमित बीमारियों के साथ निदान या इलाज किया जाता है।

👉 हेपेटाइटिस या तपेदिक के लिए निदान या इलाज किया जाता है

👉 किसी भी व्यक्ति के साथ सेक्स जिसमें उपरोक्त सूचीबद्ध कारकों में से कोई भी है। 

यदि आपके पास इनमें से कोई भी जोखिम कारक है, तो डॉक्टर से परामर्श करना और एचआईवी संक्रमण के लिए परीक्षण करना बुद्धिमानी है। इसके अलावा, गर्भवती महिलाओं को भी एचआईवी के लिए परीक्षण किया जाना चाहिए ताकि अगर वे सकारात्मक जांच की जाए तो एचआईवी संक्रमण के लिए इलाज कर सकते हैं। यह एचआईवी के मां-से-बच्चे के संचरण के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

👉 HIV Tests के प्रकार क्या हैं - HIV Test Kitne parkar ke hote hai ?

HIV Tests के तीन सामान्य प्रकार उपलब्ध हैं, जो आम तौर पर रक्त या मौखिक तरल पदार्थ पर किए जाते हैं। कुछ मामलों में, मूत्र पर परीक्षण किया जा सकता है। HIV संक्रमण का पता लगाने के लिए अनुशंसित सामान्य परीक्षण हैं।

एंटीजन / एंटीबॉडी Test : यह एक प्रयोगशाला परीक्षण है जो रक्त नमूने में एंटीबॉडी और एंटीजन दोनों का पता लगाता है। एंटीबॉडी प्रतिरक्षा कोशिकाएं होती हैं जिन्हें प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा वायरस, बैक्टीरिया या किसी भी एंटीजन के संपर्क में उत्पादित किया जाता है। एंटीजन विदेशी कण होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को सक्रिय करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप HIV Virus से संक्रमित हैं, तो प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा एंटीबॉडी विकसित होने से पहले एक एंटीजन पी 24 उत्पन्न होता है।



एंटीबॉडी Tests: कई एंटीबॉडी परीक्षण होते हैं जो रक्त या मौखिक तरल पदार्थ में HIV Virus के प्रति एंटीबॉडी का पता लगाते हैं। आम तौर पर, एक नस से रक्त का उपयोग करने वाले एंटीबॉडी परीक्षण उन लोगों की तुलना में HIV Infection का पता लगा सकते हैं जो एक उंगली की छड़ी से रक्त का उपयोग करते हैं या मौखिक तरल पदार्थ का उपयोग करते हैं। एंटीबॉडी परीक्षणों के कुछ सामान्य प्रकार हैं। 

लैब-आधारित स्क्रीनिंग परीक्षण वायरस का परीक्षण करने के लिए नसों से खींचे गए रक्त का उपयोग करते हैं। इस प्रयोगशाला परीक्षण के परिणामों को उपलब्ध होने के लिए कई दिनों की आवश्यकता होती है।

तीव्र एंटीबॉडी स्क्रीनिंग Test, जिसे स्वयं परीक्षण किट या होम टेस्ट के रूप में भी जाना जाता है, इसमें अंगूठी की छड़ी (finger prick) से रक्त का उपयोग शामिल होता है या एंटीबॉडी का पता लगाने के लिए मौखिक तरल पदार्थ का उपयोग होता है। आप परिणाम 30 मिनट या उससे कम के भीतर प्राप्त कर सकते हैं।

मौखिक तरल पदार्थ एंटीबॉडी स्वयं परीक्षण मौखिक द्रव नमूना एकत्र करने के लिए आपके मुंह के एक तलछट का उपयोग करता है और परिणाम 30 मिनट से भी कम समय में प्रदान करता है। इसे आप स्टोर या ऑनलाइन में परीक्षण प्राप्त कर सकते हैं।


घर संग्रह किट में रक्त का नमूना एकत्र करने और इसे एचआईवी परीक्षण के लिए प्रयोगशाला में भेजने के लिए आपकी अंगुली से खून निकालना शामिल है।

न्यूक्लिक एसिड टेस्ट (एनएटी): यह एक रक्त परीक्षण है जो रक्त में वास्तविक वायरस का पता लगाता है। यह न केवल किसी व्यक्ति की HIV स्थिति का पता लगाने में मदद करता है बल्कि आपको रक्त में मौजूद वायरस की मात्रा भी देता है, 

जिसे HIV Viral Load के रूप में जाना जाता है। परीक्षण नियमित रूप से HIV Screening के लिए उपयोग नहीं किया जाता है क्योंकि यह बहुत महंगा है। 

हालांकि, परीक्षण उन लोगों के लिए उपयोग किया जाता है जिनके पास हाल ही में वायरस के उच्च जोखिम वाले जोखिम या एचआईवी संक्रमण के लक्षण दिखते हैं। इसे आमतौर पर संक्रमण के प्रारंभिक चरणों के दौरान सटीक माना जाता है।


👉 मुझे एचआईवी संक्रमण के लिए परीक्षण कब किया जाना चाहिए ?

प्रत्येक व्यक्ति को पता होना चाहिए कि वायरस के संपर्क के तुरंत बाद HIV Test एचआईवी का पता लगा सकता है। वायरस के संभावित जोखिम के 90 दिनों बाद HIV के लिए परीक्षण करने का सबसे अच्छा समय है। 

ऐसा इसलिए है क्योंकि, Window Period, जो वायरस के संपर्क के बाद का समय है कि शरीर वायरस के खिलाफ कोई एंटीबॉडी नहीं दिखाता है। विंडो की अवधि के दौरान परीक्षण करना गलत सकारात्मक परिणाम प्रदान कर सकता है, 

जिसका मतलब है कि परीक्षण सकारात्मक परिणाम दिखा सकता है भले ही आप एचआईवी नकारात्मक हों। विंडो की अवधि व्यक्ति से अलग-अलग हो सकती है और एचआईवी परीक्षण के लिए उपयोग किए जाने वाले परीक्षण के प्रकार पर भी निर्भर करती है। अपने डॉक्टर से पूछे गए परीक्षण की विंडो अवधि के बारे में पूछें।


👉 एचआईवी के लिए मुझे कहां परीक्षण करवाना चाहिए ?

यदि आपकी रिपोर्ट एचआईवी नकारात्मक टेस्ट का दावा करती हैं लेकिन आपका एचआईवी स्थिति के बारे में कोई संदेह है या परीक्षा परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं, तो आप छह महीने के बाद फिर से परीक्षण कर सकते हैं।

एचआईवी के लिए परीक्षण करते समय आपको उपवास करना या कोई सावधानी बरतनी पड़ेगी। आपको बस एक अस्पताल या सामुदायिक केंद्र जाना है और परीक्षण के लिए कुछ नमूना (रक्त या लार) देना है।

ज्यादातर लोग HIV के लिए परीक्षण करने के लिए डरते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उनके विवरण लीक हो जाएंगे और हर कोई अपनी HIV स्थिति के बारे में जानेंगे। 

हालांकि, यह सच नहीं है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने सिफारिश की है कि सभी HIV परीक्षण सेवाओं को 5 सी - सहमति, गोपनीयता, परामर्श, सही परीक्षा परिणाम और कनेक्शन (देखभाल, उपचार और अन्य संबद्ध सेवाओं के लिए) का पालन करना होगा।

👉 At Last:

उम्मीद है दोस्तों, आपको इस आर्टिकल से HIV (एड्स) के बारे में काफी कुछ जानने को मिला होगा। अगर आपको यह " World Aids Day: HIV Testing and Diagnosis क्यों जरूरी है ? " जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों से शेयर जरूर करें। 


हम मिलेगें आपसे अपने फ्यूचर आर्टिकल्स में तब तक के लिए हँसते रहिए, मुस्कुराते रहिए और Hashwh पर विजिट करते रहिये। 

Stay Healthy Stay Cool 👈

Post a Comment

0 Comments

All Rights Reserved - Hashwh.com - 2018