About Us

About us
Hashwh.com-Ocean of Health Information पर आपका हार्दिक अभिनंदन है।


Hashwh.Com  ऐसी एकमात्र ऑनलाइन वेबसाइट है जिस पर आपको आपके स्वास्थ्य से जुडी हर जानकारी आपकी अपनी मातृभाषा हिंदी में उपलब्ध मिलेगी। ताकि जिस भाई-बंधु का अंग्रेजी भाषा में हाथ थोड़ा Tight है वह हमारी वेबसाइट के माध्यम से अपने स्वास्थ्य से जुडी जानकारी पढ़कर उस पर अमल कर सके। और अपने आपको भविष्य में हेल्दी रख सके।

👉 Written by Us:

इस वेबसाइट को हमने मुख्य रूप से तीन भागों में Divide किया गया है। 👀

  • स्वास्थ्य ( Health ):- इस भाग में स्वास्थ्य से संबंधित आर्टिकल्स और उपचार पेश किए जाएंगे।
  • तंदरुस्ती ( Fitness ):- इस भाग में फिजिकल फिटनेस से Related आर्टिकल्स पब्लिश किए जाएंगें। 
  • सौन्दर्य ( Beauty ):- इस भाग में आपको Beauty से संबंधित आर्टिकल्स मिलेंगें जैसे कि - त्वचा की देखभाल , बालों की देखभाल इत्यादि।

👉 Who Can Use:

इस  Website पर छात्र से लेकर किसी भी उम्र का व्यक्ति आ सकता और इसे ब्राउज कर सकता है क्योंकि इस Site में आपको  Adult Content के जैसा कुछ नहीं मिलेगा। मतलब कि आपके घर का  कोई भी सदस्य इसे use कर सकता है। ये बिलकुल  Adult Content Free है आप बेझिझक इसे ब्राउज कर सकते है। और अपने जीवन को  हेल्दी  रख सकते है। 

👉 About Author:

मेरा नाम संदीप है और मैं, B.A Second Year का Student हूँ। मेरी उम्र 21 साल है। मुझे लिखने-पढ़ने और अपनी Health का ख्याल रखना काफी पसंद है। और इसके लिए मैं प्रतिदिन वर्कआउट भी करता हूँ। मैंने इस Blog की शुरुआत 21 मई 2018 को की थी।

👉 मुझे Blog बनाने की प्रेरणा कहां से मिली ?

दरअसल, मुझे ब्लॉग बनाने और लिखने की प्रेरणा Rohit Mewada ( Hindi me Help ) जी से मिली थी। कुछ साल पहले मेरे पास Simple Phone था जिसमें सिर्फ Internet Access किया जा सकता था। मतलब ज्यादा कुछ नहीं था सिर्फ Google ही चल पाती थी।

तब मुझे Ethical Hacking का बहुत शौंक था और मैं Rohit Mewada जी की Site पर यही पढता रहता था कि Wifi कैसे Hack किया जाए, फ़ोन को Root कैसे किया जाए वगरैह वगैरह।

फिर एक दिन उनका एक Article मैंने पढ़ा जिसमें लिखा था कि " ब्लॉग कैसे बनाएं " मैंने जब उस Article को पूरा पढ़ लिया, तो मुझे भी लगा कि मैं भी एक ब्लॉग बना सकता हूँ।

लेकिन मेरे पास तो Simple Phone था। जिसने मेरी ब्लॉग बनाने की सारी उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

फिर घर वालों से बहुत Requests करने के बाद मुझे 4000 रूपए का एक Android phone मिल पाया।

लेकिन इससे भी कोई काम नहीं बना। क्योंकि नॉलेज थी नहीं, और इस Race का मैं अज्ञानी घोड़ा था जिसे ना तो, पता था कि कहां से शुरुआत करनी है और कहां खत्म।

फिर मैंने Day by Day Blogging की Knowledge को हासिल करना शुरू किया। काफी Articles पढ़े Rohit Mewada जी, Jume Deen khaan जी और Ravi Saw जी के।

उसके बाद मैंने तीन चार Blog Sites बनाईं। यूं ही कभी Technology तो कभी Historic चीजों पर। But कुछ नहीं कर सका। क्योंकि 10 15 Article लिखने के बाद मन ही नहीं करता था।

तब मैंने सोचा क्यों न Health पर Blog Site बनाई जाए। जिसका मुझे जूनून भी है, और मैं Health के बारे में काफी सचेत भी रहता हूँ। जिससे कि मैं दूसरे लोगों की मदद भी कर पाऊंगा और इस Passion से मुझे भी काफी कुछ सिखने को मिलेगा।

तब जाकर मैंने 21 मई 2018 को Hashwh.Com की नींव रखी। जिसके माध्यम से हम आपको हर वो जानकारी उपलब्ध कराने की हर संभव कोशिश करेंगें, जो आपकी Health से संबंधित हो। इसमें बीमारी के कारण के बारे में चर्चा करने का हमारा मुख्य मकसद होगा।

क्योंकि आपको तो पता है कि अगर रोग की जड़ यानी कारण को पकड़ लिया जाए तो उससे छुटकारा पाना काफी आसान हो जाता है। इसलिए हम कारणों पर ज्यादा Focus करेंगें। ताकि भारत का प्रत्यके नागरिक उम्मदा, आला और बेहतरीन ज़िन्दगी जी सके।

आपसे विनम्र निवेदन है कि अगर आपको Article पसंद आ रहे है तो कृपया उन्हें शेयर करने का भी थोड़ा सा कष्ट करें, ताकि आपके माध्यम से किसी और भाई-बंधु का भी भला हो पाए।

So उम्मदा, आला और बेहतरीन Health Articles की Notification पाने के लिए Subscribe जरूर करें। ताकि प्रत्येक Article की सूचना आपको सबसे पहले मिल जाए। और आपको Manually Search करना ना पड़े।


धन्यवाद 🙏🙏


👉 Read also 👀

Health is Wealth हम सभी इस कहावत "स्वास्थ्य ही धन है" से भली-भाँती वाकिफ हैं, लेकिन मैं  यह नहीं मानता कि हम सभी अपनी दैनिक दिनचर्या में इस कहावत का अनुसरण भी करते है। हम सभी बहुत अच्छे से जानते है कि एक बेहतर स्वास्थ्य, अच्छे स्वास्थ्य का नेतृत्व करता है। 

हालांकि , हम में से ज्यादातर कोई भी अपने स्वास्थ्य की Care नहीं करता है। यदि हम Nature के नियमों का पालन करते हुए Discipline में नहीं रहेंगें , तो हम जीवन में कभी भी स्वस्थ नहीं होंगे और न ही Success को प्राप्त कर सकेंगें। 

हमें भगवान ने काम करने के लिए दो हाथ और चलने के लिए दो पैर दिए है यदि हम अपने अंगों को आवश्यकतानुसार उचित तरीके से प्रयोग नहीं करेंगें तो ये हमारा दुर्भाग्य होगा जो हमें विनाश की ओर ले जाएगा। 

बहुत से लोग सप्ताह और महीने के बहुत से दिन और रात सिर्फ बेड पर लेटकर या बैठे हुए बिता देते है वे बिना तैरने वाली मछली या बिना उड़ने वाले पक्षी की तरह होते है। आप ये कल्पना आसानी से कर सकते हो कि , मछली तैरना और पक्षी उड़ना बंद कर दें, तो उस समय उनके साथ क्या होगा ? 

इसका जवाब बहुत ही सामान्य है कि , वे आसानी से किसी भी बड़े पक्षी या जानवर का भोजन बन जाएंगें और धीरे-धीरे उनकी प्रजाति नष्ट हो जाएगी। इसी तरह जिन लोगों का जीवन अधिक विलासित (Laziness) से भरा हुआ होता है , वे स्वस्थ नहीं होते है। 

कुछ दशक पहले के लोग स्वस्थ और मजबूत होते थे। क्योंकि वे लम्बी दूरी की सैर पर पैदल जाया करते थे। और अपने घर के कार्यों को स्वंय करते थे। अभी हाल ही के दशकों में , तकनीकी में वृद्धि बड़ी तेज़ी से हुई है जिसने जीवन के हर क्षेत्र में मनुष्य के काम को और आसान बना दिया है। 

पहले हमारे बुजुर्गों की जीवनशैली बहुत अच्छी थी और उनकी आजीविका बहुत अच्छी थी। क्योंकि वे शिकार , कृषि कार्यों , खेत जोतने, घूमने, दौड़ने जैसे आदि कार्य किया करते थे। आजकल किसी भी आयु वर्ग का कोई भी व्यक्ति जीवन की शुरुआत से ही एक से अधिक बीमारियों से ग्रस्त है जैसे :- उच्च रक्तचाप , दिल का दौरा , डायबिटीज , गठिया , तनाव संबंधी रोग इत्यादि। 

खुद को शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक, सामाजिक और बौद्धिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए, हमें दैनिक आधार पर सक्रिय होने के साथ ही अच्छी तरह से आहार लेना, व्यायाम करना, सकारात्मक सोच रखना  आदतों का पालन करने की आवश्यकता है। हमें जीवन के हरेक पहलू पर अनुशासित होने की आवश्यकता है। 

अंत: इस वेबसाइट का यही Goal है कि आपको आपके स्वास्थ्य के प्रति सचेत रखे। ताकि आप जीवन का आनंद बेहतर तरीके से ले सकें। 


👉 Note :

दोस्तों हमारी Site पर अभी आर्टिकल्स का आभाव है। 
लेकिन हम दिन-प्रतिदिन इस पर लगातार काम कर रहे है। 

ताकि आपको और अच्छे Articles पढ़ने को मिलें 
इसके साथ -साथ हम अपने पुराने Content को भी Update करते रहेंगे।

ताकि जब भी आप इस Website को ब्राउज करें ..  
तो आपको किसी भी प्रकार की त्रुटि का सामना न करना पड़े। 

अगर आपको किसी भी Health Topic पर हमसे सहायता चाहिए, तो 
आप हमें Mail भी कर सकते है। 
हम आपकी सहायता करने कि हर सम्भव कोशिश करेंगे। 

adsandeep 1160@gmail.com (Mail करने के लिए)

इस वेबसाइट को बुकमार्क करने के लिए :-
Pc / Laptop Users Bookmark करने के लिए 
Ctrl+D को दबाएं और फिर Enter Press करें। 

Love You Dear Readers



Post a Comment

0 Comments

All Rights Reserved - Hashwh.com - 2018